TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow: अटल विद्यालयों में प्रवेश को SOP जारी, 50 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित

Lucknow: महानिदेशक अटल आवासीय विद्यालय निशा अनंत ने इसके लिए मानक संचालक प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है। नये शैक्षणिक सत्र में कक्षा 6 के साथ ही 9 में भी विद्यार्थियों के प्रवेश लिए जाएंगे।

Shishumanjali kharwar
Published on: 24 Dec 2023 8:52 AM GMT
lucknow news
X

अटल विद्यालयों में 50 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित (सोशल मीडिया)

Lucknow News: राज्य के सभी अटल आवासीय विद्यालयों में नये शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शीघ्र ही आरंभ हो जाएगी। शासन की स्वीकृति के बाद महानिदेशक अटल आवासीय विद्यालय निशा अनंत ने इसके लिए मानक संचालक प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है। नये शैक्षणिक सत्र में कक्षा 6 के साथ ही 9 में भी विद्यार्थियों के प्रवेश लिए जाएंगे। जनवरी के अंतिम या फरवरी माह के प्रथम सप्ताह तक सभी मंडलों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार सभी विद्यालयों में 50 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित की गई हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा सभी 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय खोले गए हैं। एक हजार की क्षमता वाले हर विद्यालय में नये सत्र में कक्षा छह और नौ में 140-140 विद्यार्थियों के प्रवेश लिए जाएंगे। जिसमें आधी छात्राएं होंगी। मंडलायुक्त की मंडल संचालन अनुश्रवण समिति द्वारा डीएम की अध्यक्षता में गठित वित्तीय अनुश्रवण समिति के माध्यम से छात्रों की चयन प्रक्रिया संपन्न होगी।

कक्षा छह के लिए आवेदन करने वालों का जन्म एक मई 2012 से पहले और 31 जुलाई 2014 की अवधि के बीच का होना चाहिए जबकि कक्षा नौ में प्रवेश के लिए 1 मई 2009 से पहले और 31 जुलाई 2011 के बीच जन्मे बच्चे ही आवेदन कर सकेंगे। एससी व ओबीसी को इससे छूट रहेगी। श्रमिकों के बच्चों के प्रवेश के लिए बीओसीडब्ल्यू बोर्ड में उनका पंजीकरण 31 दिसंबर 2023 को तीन साल पुराना हो जाना चाहिए।

महानिदेशक अटल आवासीय विद्यालय निशा अनंत ने बताया कि प्रवेश की एसओपी जारी कर दी गई है। कक्षा-6 व कक्षा-9 में प्रवेश परीक्षा के जरिए एडमिशन लिए जाएंगे। मंडलायुक्तों की अध्यक्षता में सभी जगह प्रवेश परीक्षा फरवरी के पहले सप्ताह तक आयोजित कर ली जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story