Lucknow News: मैं घुमंतू समाज के हर व्यक्ति की आवाज हूं, मुझ तक आप अपनी हर बात पहुँचाइए- असीम अरुण

Lucknow News: बोले-शिक्षा वर्तमान में सबसे आवश्यक है। घुमंतू समाज को सरकार की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों का लाभ उठाना चाहिये। हमें अब सदियों से हो रहे उत्पीड़न से बाहर निकलना है।

Network
Report Network
Published on: 6 Aug 2024 6:02 PM GMT
Lucknow News ( Photo- Newstrack)
X

Lucknow News ( Photo- Newstrack)

Lucknow News: घूमन्तु जनजाति परिषद द्वारा घूमन्तु जाति के उत्थान के लिए लखनऊ विश्व संवाद केंद्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर घूमन्तु नामक पत्रिका का भी विमोचन हुआ। कार्यक्रम में करीब 36 घूमन्तु जाति के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में समाज कल्याण विभाग के मंत्री असीम अरुण ने उनकी समस्याओं को सुना और भरोसा दिलाया की सरकार घूमन्तु जाति के लोगों के लिए जितनी सुविधाएं है उपलब्ध करायेगी।उन्होंने कहा, ’मैं घुमंतू समाज के हर व्यक्ति की आवाज हूं। मुझ तक आप अपनी हर बात पहुँचाइए। मैं आपकी हर समस्या के समाधान के लिये आपके साथ खड़ा हूं।


घुमंतू समाज ले सरकारी योजनाओं का लाभ और बने शिक्षित

इस अवसर पर असीम अरुण ने कहा, घुमंतू समाज का चौतरफा विकास करने के लिए कई प्रयास हो रहे हैं। हालांकि, उन्हें और गति देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में ऐसे कई कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं, जिनकी सहायता से घुमंतू समाज के लोगों का कल्याण हो सके। वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है कि वह समाज में पिछड़े लोगों के साथ मजबूती से खड़ी रहे। इस पूरा ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा, मैं घुमंतू समाज के हर व्यक्ति की आवाज हूं। मुझ तक आप अपनी हर बात पहुँचाइए। मैं आपकी हर समस्या के समाधान के लिये आपके साथ खड़ा हूं। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि घुमंतू समाज के लोगों को अपने बच्चों को शिक्षित जरूर करना चाहिये। शिक्षा वर्तमान में सबसे आवश्यक है। घुमंतू समाज को सरकार की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों का लाभ उठाना चाहिये। हमें अब सदियों से हो रहे उत्पीड़न से बाहर निकलना है। शिक्षा प्राप्त करने के लिये विद्यालयों में प्रवेश लें।


कार्यक्रम को रविन्द्र नटजी व करन नाथ सपोरा ने भी सम्बोधित किया। रविन्द्र नट ने कहा कि हमारा गौरवशाली इतिहास है। हमारे पूर्वज बहादुर और हुनरमंद थे। वहीं, मंचासीन प्रांत संयोजक अजय सिंह एवं अमर सिंह ने भी समस्त घुमंतू समाज की समस्या का निराकरण करने का निवेदन पत्र मंत्री को सौंपा। मंच का संचालन प्रांत महिला संयोजिका शिल्पी द्विवेदी ने किया और प्रांत युवा संयोजक रुद्राक्ष चौहान ने मंत्री का स्वागत किया। मुख्य वक्ता के रूप में अवध एवं गोरक्ष प्रांत के प्रांत प्रमुख राजेश जी द्वारा विस्तारपूर्वक घुमंतू जनजाति के बारे में वक्तव्य दिया गया। इसी क्रम में प्रांत संयोजक अनुज पांडेय ने कहा कि सभी घुमंतू जनजातियां एक हों और सरकार द्वारा दिये गए अधिकारों का प्रयोग कर स्वयं को मजबूत करें। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उदय लाल बंजारा, लखनलाल, सुंदरलाल, दुष्यंत नट इत्यादि ने प्रतिभाग किया।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story