Aaj ka Mausam : यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान, समुद्री तूफान और अवदाब का असर

Aaj ka Mausam : उत्तर प्रदेश के मौसम में अचानक परिवर्तन देखने को मिला है, यह परिस्थितियां अवदाब और समुद्री तूफान यागी के सक्रिय होने से के बाद देखने को मिली है।

Rajnish Verma
Published on: 11 Sep 2024 5:19 PM GMT
UP Weather News
X

सांकेतिक तस्वीर (Pic - Social Media)

Aaj ka Mausam : उत्तर प्रदेश में सितम्बर माह की शुरूआत में गर्मी में बढ़ोतरी देखी गई थी, हालांकि सप्ताह के अंत में बारिश ने एक बार फिर गर्मी से राहत दिला दी है। बीते दो दिन से लखनऊ सहित प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के मौसम में अचानक परिवर्तन देखने को मिला है, यह परिस्थितियां अवदाब और समुद्री तूफान यागी के सक्रिय होने से के बाद देखने को मिली है। मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी लखनऊ सहित सूबे के पश्चिमी और पूर्वी, दोनों हिस्सों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली चमकने की संभावना है।

अवदाब की बन रही स्थिति

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में अवदाब यानि डिप्रेशन की स्थिति बन रही है, जो बीते छह घंटों में 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। 11 सितंबर को लगभग 5.30 बजे पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और इससे सटे दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर केंद्रित था, जो खजुराहो (मध्य प्रदेश) से लगभग 30 किमी पश्चिम में, हमीरपुर (उत्तर प्रदेश) से 110 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, झांसी (उत्तर प्रदेश) से 110 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में और ग्वालियर (मध्य प्रदेश) से 190 किमी दक्षिण पूर्व में है। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। यह सिस्टम भोपाल (मध्य प्रदेश) के डॉपलर मौसम रडार की निरंतर निगरानी में है। अगले कुछ दिनों तक अवदाब के कारण मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है।


Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story