Lucknow News: ABVP ने डिप्टी सीएम को सौंपा ज्ञापन, मेडिकल इंटर्न का स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग

ABVP: रोहित सिंह ने बताया कि उप मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि इस विषय पर गंभीरता से विचार कर मेडिकल विद्यार्थियों के हित में निर्णय लिया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 26 July 2024 1:15 PM GMT
Lucknow News: ABVP ने डिप्टी सीएम को सौंपा ज्ञापन, मेडिकल इंटर्न का स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग
X

Lucknow News: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने मेडिकल इंटर्न का स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग को लेकर उप मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री ब्रजेश पाठक को ज्ञापन सौंपा। उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश में मेडिकल इंटर्न को 12 हजार रुपए स्टाइपेंड के रूप में दिया जाता है। यह उनकी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त नहीं है। केंद्र सरकार से संबद्ध संस्थानों और अन्य राज्यों की अपेक्षा में भी काफी कम है।

एबीवीपी ने डिप्टी सीएम को सौंपा ज्ञापन

विद्यार्थी परिषद का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक से मिलने पहुंचा। यहां एबीवीपी अवध प्रांत के प्रांत सह-मंत्री रोहित सिंह की अगुवाई मंस प्रतिनिधिमंडल ने उप मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया। रोहित सिंह ने बताया कि उप मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि इस विषय पर गंभीरता से विचार कर मेडिकल विद्यार्थियों के हित में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीते 17 जुलाई को भी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को इस समस्या से अवगत कराया गया था। मेडिकल के विद्यार्थियों की स्टाइपेंड बढ़ाए जाने की बात को भी रखा गया था। इसके बाद 22 जुलाई से मेडिकल छात्रों के साथ इस विषय को लेकर आंदोलन किया जा रहा है। प्रतिनिधिमंडल में एबीवीपी अवध प्रांत के प्रांत सह-मंत्री रोहित सिंह, कानपुर प्रांत मेडीविजन संयोजक सौरभ नायक, मनीष कुमार गुप्ता, सृष्टि और यश चोपड़ा उपस्थित रहे।

मेडिकल इंटर्न की स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग

एबीवीपी कानपुर प्रांत के मेडिविजन संयोजक व मेडिकल इंटर्न सौरभ नायक ने बताया कि अन्य राज्यों में औसतन 25 हजार रुपए मेडिकल इंटर्न को स्टाइपेंड के रूप में दिया जाता है। जबकि यूपी में यह राशि 12 हजार है। वहीं केंद्र सरकार से संबद्ध मेडिकल संस्थानों में यह राशि 27 हजार रुपए है। एबीवीपी ने प्रदेश सरकार से इसी के सापेक्ष स्टाइपेंड को बढ़ाए जाने की मांग की है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story