×

Lucknow News: ABVP ने किया कल्याण भवन का घेराव, छात्रवृत्ति समस्याओं को लेकर मंत्री से मिले छात्र

धरनारत छात्रों का आरोप है कि एलयू ने तीन हजार विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति फार्म कल्याम विभाग को प्रेषित नहीं किए। इस मुद्दे को लेकर विद्यार्थी परिषद पिछले कई दिनों से अपनी मांग उठा रही है। एलयू के मुख्य द्वार पर तीन घंटे तक दर्जनों छात्र बैठे रहे। धरनारत छात्रों ने छात्रवृत्ति की समस्याओं के निवारण की मांग करते हुए आम लोगों के लिए मुख्य द्वार से प्रवेश बंद कर दिया।

Abhishek Mishra
Published on: 1 March 2024 2:30 PM GMT
Lucknow News: ABVP ने किया कल्याण भवन का घेराव, छात्रवृत्ति समस्याओं को लेकर मंत्री से मिले छात्र
X

Lucknow News: तीन हजार छात्रों की छात्रवृत्ति की समस्या को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों ने एलयू के कुलपति को ज्ञापन सौंपा। एलयू से पैदल मार्च करते हुए छात्र कल्याण भवन की तरफ निकले। यहां अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शनकारियों ने कल्याण भवन का घेराव किया। इसके बाद समाज कल्याण विभाग से मिलकर छात्रों ने उन्हें भी ज्ञापन सौंपा।

कल्याण भवन तक किया पैदल मार्च

लखनऊ विश्वविद्यालय के भाऊराव देवरस द्वार को बंदकर एबीवीपी ने शुक्रवार को धरना दिया। धरनारत छात्रों का आरोप है कि एलयू ने तीन हजार विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति फार्म कल्याम विभाग को प्रेषित नहीं किए। इस मुद्दे को लेकर विद्यार्थी परिषद पिछले कई दिनों से अपनी मांग उठा रही है। एलयू के मुख्य द्वार पर तीन घंटे तक दर्जनों छात्र बैठे रहे। धरनारत छात्रों ने छात्रवृत्ति की समस्याओं के निवारण की मांग करते हुए आम लोगों के लिए मुख्य द्वार से प्रवेश बंद कर दिया। एलयू के प्रॉक्टर प्रो. राकेश द्विवेदी मौके पर पहुंचे। प्रॉक्टर ने सभी विद्यार्थियों को काफी समझाने का प्रयास किया। इसके बावजूद छात्र नहीं माने। धरना दे रहे छात्रों ने मुख्य द्वार को बंद कराए रखा। इसके बाद छात्रों ने कुलपति कार्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। एलयू कुलपति को इस बात की सूचना मिली। एबीवीपी एलयू इकाई मंत्री जतिन शुक्ला ने कुलपति को ज्ञापन सौंपा।


छात्रों ने किया कल्याण भवन का घेराव

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने कुलपति को ज्ञापन सौंपने के बाद कल्याण भवन की ओर कूच किया। विरोध कर रहे छात्रों ने मुख्य द्वार से कल्याण भवन तक पैदल मार्च किया। छात्रों ने कल्याण भवन के गेट पर बैठकर प्रदर्शन किया। छात्रवृत्ति की समस्या को लेकर छात्रों ने यहां भी जमकर नारेबाजी की। समाज कल्याण विभाग के निदेशक ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात कर उनकी समस्या को जल्द से जल्द सुलझाने की बात की।


अगले बजट से मिलेगी छात्रवृत्ति

समाज कल्याण विभाग के निदेशक कुमार प्रशांत ने कहा कि 31 मार्च तक एससी छात्रों के लिए पोर्टल खुला हुआ है। विश्वविद्यालय के छात्रों को उन्हीं के साथ क्लब कर देंगे। उसके बाद एक प्रस्ताव तैयार होगा। प्रस्ताव को सीएम के पास भेजा जाएगा। स्वीकृति के बाद अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट से छात्रों को 30 जून तक छात्रवृत्ति दी जाएगी।


समाज कल्याण मंत्री से मिले छात्र

छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल समस्याओं को लेकर समाज कल्याण मंत्री से भी मिला। प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री असीम अरुण को एलयू के छात्रों की छात्रवृत्ति की समस्याओं के बारे में बताया। इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल छात्र नेता प्रणव कान्त, अनिवेश सिंह, उत्कर्ष चौहान, हमजा खान, आरुषि सिंह, रूचि और एल्विन मैसी ने मंत्री से छात्रवृत्ति पोर्टल दोबारा खोले जाने की मांग की।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story