×

Lucknow News: लखनऊ के अकबरनगर में भारी बवाल, तोड़फोड़-पथराव, इंस्पेक्टर घायल, पुलिस-पीएसी के जवान भी फंसे

Lucknow News: राजधानी के अकबरनगर इलाके में रविवार को सम्राट फर्नीचर वाले का गोदाम ध्वस्त किया जा रहा था। इसी बीच बिल्डिंग ढहने से आसपास के सात मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए। इससे लोग भड़क गए और अतिक्रमण हटाने गई एलडीए की टीम को खदेड़ दिया।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 10 March 2024 3:16 PM GMT (Updated on: 10 March 2024 5:39 PM GMT)
X

लखनऊ में बिल्डिंग गिराने के दौरान हादसा, उग्र भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव: Video- Newstrack

Lucknow News: लखनऊ के अकबरनगर में रविवार शाम को अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त करने के दौरान भारी बवाल हो गया। एलडीए और पुलिस टीम पर लोगों ने जमकर पथराव और तोड़फोड़ किया। वहीं पथराव और भगदड़ में इंस्पेक्टर महानगर घायल हो गए। हालांकि उन्हें गंभीर चोटें नहीं आईं हैं। वहीं बवाल के दौरान पीएसी के तीन जवान भी गलियों में फंस गए, लेकिन काफी मशक्कत के बाद तीनों किसी तरह बाहर निकल सके। गुस्साए लोगों ने पीएसी व पुलिस के वाहनों में जमकर तोड़फोड़ भी की।

Photo- Newstrack

एक घंटे बाद बवाल पर काबू

सूचना मिलते ही ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून-व्यवस्था, डीसीपी सेंट्रल, एडीसीपी सेंट्रल समेत पुलिस-प्रशासन और एलडीए के अफसर मौके पर पहुंचे और करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद बवाल पर काबू पा सके। इलाके में तनाव का माहौल है। पुलिस और पीएसी बल की तैनाती कर दी गई है।

Photo- Newstrack

एलडीए की ओर से राजधानी के अकबरनगर में रविवार को ध्वस्तीकरण अभियान चलाया जा रहा था। अभियान के तहत कॉमर्शियल अवैध निर्माण ढहाए जा रहे थे। इसी के तहत एलडीए की टीम सम्राट फर्नीचर वाले की कॉमर्शियल बिल्डिंग ढहाने के लिए पहुंची।



शाम करीब पांच बजे बिल्डिंग ढहाई गई और इसी बीच बिल्डिंग गिरने से आसपास के सात मकान भी उसकी जद में आकर क्षतिग्रस्त हो गए। इससे लोग उग्र हो गए और एलडीए टीम पर पथराव शुरू कर दिया। जेसीबी के ड्राइवर समेत पुलिस व एलडीए के कर्मचारियों ने किसी तरह गलियों से भागकर अपनी जान बचाई। भीड़ ने जमकर बवाल काटा और पथराव किया।

Photo- Newstrack

इसी दौरान इंस्पेक्टर महानगर अखिलेश मिश्र के पैर में चोट लग गई। हालांकि चोट गंभीर नहीं थी। जानकारी पर पुलिस अफसर भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान ज्वाइंट सीपी कानून-व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल ने माइक से घोषणा करके लोगों को समझाया और करीब एक घंटे बाद किसी तरह मामला शांत हुआ।

Photo- Newstrack

जवानों के फंसने से अफसरों के हाथ-पैर फूले

बवाल शुरू होते ही भगदड़ मच गई थी। सभी लोग भागकर मुख्य सड़क पर आ गए। कुछ देर बाद पता चला कि पीएसी के तीन जवान गलियों में भीतर ही रह गए हैं। इससे पुलिस व पीएसी के अफसरों के हाथ-पैर फूल गए। पुलिस के अफसर गली में दोबारा घुसकर पीएसी के जवानों को निकालने की योजना बनाने लगे। इसी दौरान एलडीए के अफसर और एडीसीपी सेंट्रल से तीखी बहस होने लगी। एडीसीपी ने आश्वासन दिया कि वह किसी भी तरह जवानों को बाहर निकालेंगी। इसी दौरान तीनों जवान खुद ही दूसरी तरफ से निकलकर आ गए। पता चला कि कुछ लोगों ने उनके साथ मारपीट की। मगर वह किसी तरह से बचकर भाग निकले।

Photo- Newstrack

छतों से भी पथराव, और ईंट-पत्थरों से पट गई सड़क

शुरुआत में तो गली में पथराव हुआ। जब फोर्स सड़क पर आ गई तो वहां भी पथराव किया गया। छतों से भारी पथराव हुआ। पॉलिटेक्निक से बादशाहनगर की तरफ जाने वाली सड़क ईंट-पत्थरों से पट गई। पहले पुलिस बल कम था, इसलिए भीड़ हावी हो रही थी लेकिन कुछ ही मिनटों में जब मौके पर पुलिस बल पहुंचा तब लोगों को खदेड़ दिया गया। जिसके बाद मामला शांत हो सका।

Photo- Newstrack

जमकर की तोड़फोड़

उग्र भीड़ ने जमकर तोड़फोड़ की। पीएसी के एक वाहन पर पथराव कर तोड़ दिया। पुलिस की एक-दो बाइकें तोड़ दीं। समय रहते पुलिस बल के पहुंचने की वजह से बवाल कम समय में नियंत्रित कर लिया गया।

Photo- Newstrack

वहीं इस मामले में ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून-व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल का कहना है कि अवैध कॉमर्शियल बिल्डिंग गिराई जा रही थी। तभी लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया। तत्काल मौके पर और पुलिस बल पहुंच गई और स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया। गनीमत ये रही कि किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई।


वसंत कुंज योजना में किए जाएंगे आवास आवंटित

लखनऊ विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष का कहना है कि इस पूरी कार्रवाई में 7 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, इन परिवारों को वसंत कुंज योजना में तत्काल आवास आवंटित किए जाएंगे। अकबरनगर में अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए एलडीए कई दिनों से लगी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story