Lucknow University: नए शैक्षिक सत्र में प्रवेश शुरू, अभ्यर्थी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कर सकते हैं आवेदन

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक अभ्यर्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर नए सत्र में प्रवेश की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। अपने मोबाइल पर एलयू का ऐप डाउनलोड कर अभ्यर्थी प्रवेश फार्म भर सकते हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 30 March 2024 7:00 AM GMT
Lucknow University: नए शैक्षिक सत्र में प्रवेश शुरू, अभ्यर्थी स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कर सकते हैं आवेदन
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश शुरू कर दिए गए हैं। नए शैक्षिक सत्र में प्रवेश प्रक्रिया के तहत 31 मई तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन के लिए लिए एलयूआरएन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

एलयूआरएन पंजीकरण कराना जरूरी

एलयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए केंद्रीयकृत प्रवेश व्यवस्था से प्रवेश मिलेगा। अभ्यर्थी स्नातक और स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक अभ्यर्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर नए सत्र में प्रवेश की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। अपने मोबाइल पर एलयू का ऐप डाउनलोड कर अभ्यर्थी प्रवेश फार्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर यानी एलयूआरएन (LURN) रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाकर अभ्यर्थी एलयूआरएन जनरेट कर सकते हैं। बिना एलयूआरएन पंजीकरण के अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकेंगे। एलयू के प्रवक्ता प्रोफेसर दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार यदि फॉर्म भरने में किसी अभ्यर्थी को परेशानी होती है। तो वह हेल्पलाइन नंबर-0522-4150500 पर काल कर सहायता ले सकते हैं।

दिशा निर्देश ध्यान से पढ़ें

अभ्यर्थी फॉर्म भरने से पहले सभी दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। फोटो व हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी 50 केबी की हो। आरक्षण के प्रमाणपत्र की भी स्कैन कॉपी का साइज 50 केबी हो। अभ्यर्थी एक बार फीस जमा होने पर 72 घंटे के पहले दोबारा फीस न जमा करें।

प्रवेश के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित

शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए आवदेन शुल्क तय कर दिए गए हैं। स्नातक पाठ्यक्रम में सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 800 रूपये शुल्क निर्धारित है। जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगजनों के लिए 400 रूपये आवेदन शुल्क तय किया गया है।यूजी प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रूपये और एससी, एसटी व दिव्यांगजनों को 500 रूपये का शुल्क जमा करना होगा।

आठ ग्रुप से चुने जाएंगे विषय

बीए एनईपी में हर ग्रुप से एक विषय का चयन करना होगा। सत्र 2024-25 में आठ ग्रुप में से विषय चुने जाएंगे। पहले 11 ग्रुप होते थे। अभ्यर्थी मेजर विषयों को माइनर के रूप में नहीं ले सकते हैं। मेजर विषय जिस ग्रुप का होगा उससे माइनर विषय नहीं लिए जाएंगे। अगर मेजर के रूप में गणित लिया गया है। तभी माइनर में सांख्यिकी विषय ले सकते हैं।

स्नातक की 4250 सीट पर आवेदन शुरु

नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया के तहत स्नातक और स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की 4250 सीट के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थी बीए की 1350, बीएससी मैथ्स की 470, बीकॉम एनईपी चार वर्षीय की 450, बीएससी बायो की 280, बीकॉम सेल्फ फाइनेंस चार वर्षीय की 240, बीबीए की 300, बीकॉम ऑनर्स की 180, एलएलबी पांच वर्षीय की 160, बीसीए की 120, बीबीए टूरिज्म की 60, डीफार्मा की 60, बीए/बीएससी योगा की 60, बीवॉक रिन्यूवल एनर्जी की 25 और शास्त्री की 25 सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे। इसमें ईडब्ल्यूएस कैटगरी की सीट नहीं जुड़ी हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story