×

Lucknow News: DAV कॉलेज में ‘पहले आओ पहले पाओ’ से प्रवेश, नारी शिक्षा निकेतन में तीन अप्रैल से दाखिले

प्रचार्य प्रो. राजीव कुमार त्रिपाठी के मुताबिक बीए और बीएससी में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश होंगे। अभ्यर्थी बीए की 550 और बीएससी की 385 सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये तय किया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 1 April 2024 7:00 AM GMT
Lucknow News: DAV कॉलेज में ‘पहले आओ पहले पाओ’ से प्रवेश, नारी शिक्षा निकेतन में तीन अप्रैल से दाखिले
X

Lucknow News: डीएवी डिग्री कॉलेज में सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। कॉलेज में ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर प्रवेश लिए जाएंगे। अभ्यर्थी यूजी और पीजी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से करने से पहले एलयूआरएन पंजीकरण कराना जरुरी है। नारी शिक्षा निकेतन में प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होगी।

डीएवी में ‘पहले आओ पहले पाओ’ से प्रवेश

आगामी सत्र 2024-25 के लिए डीएवी डिग्री कॉलेज में दाखिले शुरु हो गए हैं। अभ्यर्थी कॉलेज में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर यानी एलयूआरएन (LURN) का पंजीकरण अनिवार्य होगा। कॉलेज प्रचार्य प्रो. राजीव कुमार त्रिपाठी के मुताबिक बीए और बीएससी में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश होंगे। अभ्यर्थी बीए की 550 और बीएससी की 385 सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये तय किया गया है। एमए एआईएच में भी इसी आधार पर प्रवेश मिलेगा। एलएलबी की 198 सीटों के लिए मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। एक हजार रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।

नारी में तीन से शुरु होंगे प्रवेश

नारी शिक्षा निकेतन में अप्रैल के प्रथम सप्ताह से प्रवेश प्रक्रिया शुरु होगी। ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से प्रवेश लिए जाएंगे। यदि किसी छात्रा को फार्म भरने में किसी तरह की समस्या होती है। तो वह कॉलेज को संपर्क कर सकती हैं। प्रवेश से जुड़ी जानकारियों के लिए छात्राएं कॉलेज वेबसाइट देख सकती हैं। कॉलेज प्रचार्या प्रो. सपना वर्मा के अनुसार एलयू की ओर से एलयूआरएन पोर्टल खोल दिया गया है। आवेदन करने के लिए छात्राओं को एलयूआरएन रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी है। पंजीकरण के बिना प्रवेश नहीं लिए जाएंगे। तीन अप्रैल से प्रवेश के लिए छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। समान्य और ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के इंटरमीडिएट में 40 प्रतिशत और एससी या एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के 33 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी बीए की 560, बीएससी बायो की 100, बीकॉम की 80 और एमए हिन्दी की 60 सीटों के लिए आवेदन करेंगे। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम में किए जा सकते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story