×

Lucknow News: KMC भाषा विश्वविद्यालय में 4 अप्रैल से प्रवेश शुरु, ऐसे करें आवेदन

एलिमेंट्री विषय के रूप में विद्यार्थियों को हिंदी, उर्दू, संस्कृत, फ्रेंच, अरबी, अंग्रेजी और फारसी में से एक विषय को अनिवार्य रूप से पढ़ना होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के दिशा निर्देशों पर विश्वविद्यालय ने स्नातक स्तर पर इसे लागू किया गया है। अभ्यर्थी स्नातक स्तर की 2880 और परास्नातक की 666 सीटों के लिए आवेदन करेंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 2 April 2024 6:00 AM GMT
Lucknow News: KMC भाषा विश्वविद्यालय में 4 अप्रैल से प्रवेश शुरु, ऐसे करें आवेदन
X

Lucknow News: ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में चार अप्रैल से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। अभ्यर्थी स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस सत्र में केंद्रीय सरकार के ERP सिस्टम से प्रवेश मिलेगा। जिसमें अभ्यर्थियों को समर्थ पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा।

सामर्थ पोर्टल पर कर सकेंगे आवेदन

आगामी सत्र के लिए भाषा विश्वविद्यालय में सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया चार अप्रैल से शुरू होगी। आवेदन के लिए अंतिम तारीख दस मई तय की गई है। प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी भाषा विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.kmclu.ac.in पर जाकर सामर्थ पोर्टल का लिंक प्राप्त कर सकते हैं। लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुसार कोर्स संचालित किए जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए सभी विषयों में बहु-विषयक सुविधा का प्रावधान भी किया गया है I अब हर पाठ्यक्रम के छात्रों को एक विषय अनिवार्य रूप से एलिमेंट्री विषय पढ़ना होगा।

छात्र पढ़ेंगे एलिमेंट्री विषय

भाषा विश्वविद्यालय में एलिमेंट्री विषय के रूप में विद्यार्थियों को हिंदी, उर्दू, संस्कृत, फ्रेंच, अरबी, अंग्रेजी और फारसी में से एक विषय को अनिवार्य रूप से पढ़ना होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के दिशा निर्देशों पर विश्वविद्यालय ने स्नातक स्तर पर इसे लागू किया गया है। अभ्यर्थी स्नातक स्तर की 2880 और परास्नातक की 666 सीटों के लिए आवेदन करेंगे। बीटेक में लैटरल एंट्री का प्रावधान है। एमसीए, एमबीए, बीसीए और बीबीए में 50 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश सीयूईटी (CUET), कैट (CAT), एनटीए (NTA), सीमैट (CMAT), मैट (MAT) या जेईई (JEE) स्कोर के आधार पर होगा।

प्रवेश के लिए आवेदन शुल्क तय

प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थी भाषा विश्वविद्यालय हेल्पलाइन नंबर 7007076127 पर सुबह दस से शाम पांच बजे तक संपर्क कर सकते हैं। admission@kmclu.ac.in पर जाकर भी अतिरिक्त जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं। सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपए, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए, डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए 100 रुपए का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story