×

Lucknow News: केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में प्रवेश शुरु, ऐसे कर सकतें हैं आवेदन

Lucknow News: प्रो. सर्वनारायण झा के मुताबिक विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन शुरु हो गए हैं। अभ्यर्थी प्राक्य-शास्त्री , बीए शास्त्री और एमए आचार्य में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी सीटों के लिए 90-90 हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 12 April 2024 5:45 AM GMT
Lucknow News: केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में प्रवेश शुरु, ऐसे कर सकतें हैं आवेदन
X

Lucknow News: केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में नए शैक्षिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ वह बार कोड के जरिए भी आवेदन कर सकेंगे।

शास्त्री और आचार्य में दाखिले शुरू

संस्कृत विश्वविद्यालय के लखनऊ परिसर की ओर से दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो विद्यार्थी सीयूईटी में आवेदन नहीं कर सके हैं। वह भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। शास्त्री और आचार्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय यदि अभ्यर्थियों को किसी तरह की समस्या होती है तब वह वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर समाधान पा सकते है।

वेबसाइट से ले सकेंगे जानकारी

सीयूईटी न भर पाने वाले अध्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा के जरिए एडमिशन मिलेगा। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के निदेशक प्रो. सर्वनारायण झा के मुताबिक विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन शुरु हो गए हैं। अभ्यर्थी प्राक्य-शास्त्री , बीए शास्त्री और एमए आचार्य में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी सीटों के लिए 90-90 हैं। जिसके लिए अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। प्रवेश प्रक्रिया के तहत यदि किसी भी अभ्यर्थी को समस्या होती है। ऐसी स्थिति में वह 7408683472 अथवा 9450501036 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आगामी सत्र की प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट csu-lucknow.edu.in पर जा सकते हैं।

बारकोड के जरिए कर सकते हैं आवेदन

विश्वविद्यालय में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी बारकोड स्कैन कर सकते हैं। जिससे उन्हें सभी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। केंद्रीय संस्कृत विवि लखनऊ परिसर में लगी होर्डिंग पर बारकोड दिया गया है। इसे स्कैन कर अभ्यर्थी आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आवदेन करने के लिए फॉर्म का शुल्क सौ रुपए निर्धारित किया गया है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story