Lucknow News: पुनर्वास विवि में CUET-UG से इन पाठ्यक्रमों की 20 फीसदी सीटों पर होंगे दाखिले

Lucknow News: प्रवक्ता डॉ. यशवंत वीरोदय ने बताया कि विश्वविद्यालय में इस सत्र से स्नातक में सीयूईटी यूजी 2024 में पास अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए आवेदन का मौका दिए जाने का निर्णय लिया गया था। जिसके मद्देनजर अभ्यर्थी छह पाठ्यक्रमों की 20 फीसदी सीटों पर आवेदन कर सकते हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 30 July 2024 5:30 AM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि में CUET-UG से इन पाठ्यक्रमों की 20 फीसदी सीटों पर होंगे दाखिले
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को स्नातक स्तर के छह पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाएगा। शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत इन पाठ्यक्रमों की कुल सीटों में से 20 फीसदी सीटों पर सीयूईटी पास अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका मिलेगा।

20 फीसदी सीटों पर आवेदन

प्रवक्ता डॉ. यशवंत वीरोदय ने बताया कि विश्वविद्यालय में इस सत्र से स्नातक में सीयूईटी यूजी 2024 में पास अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए आवेदन का मौका दिए जाने का निर्णय लिया गया था। जिसके मद्देनजर अभ्यर्थी छह पाठ्यक्रमों की 20 फीसदी सीटों पर आवेदन कर सकते हैं। प्रवक्ता के मुताबिक सीयूईटी यूजी पास अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जिससे जल्द से जल्द स्नातक प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। बता दें कि स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों की 80 प्रतिशत सीटों पर दाखिले को लेकर प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसके लिए विश्वविद्यालय में काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है।

सीयूईटी यूजी से 154 सीटों पर प्रवेश

पाठ्यक्रम-- कुल सीटों की संख्या- सीयूईटी से प्रवेश के लिए सीटें

बीए-400-80

बीकॉम-120-24

बीबीए-60-12

बीकॉम एलएलबी-120-24

बीवीए- 50-10

बीएससी आईटी-20-4

बीकॉम के लिए काउंसलिंग 31 से

पुनर्वास विश्वविद्यालय में बीकॉम पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की प्रथम प्रोविजनल मेरिट सूची जारी कर दी गई है। जिसके आधार पर 31 जुलाई से अभ्यर्थी काउंसलिंग करा सकते हैं। प्रभारी बीकॉम प्रवेश समिति डॉ. संजीव गुप्ता का कहना है कि 31 जुलाई से दो अगस्त तक प्रवेश के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। प्रथम प्रोविजनल मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थी एकेडमिक ब्लॉक-1 के तृतीय तल स्थित कक्ष संख्या 309 में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक आकर काउंसलिंग करा सकेंगे। डॉ. गुप्ता के अनुसार प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों के लिए दो अगस्त के बाद काउंसलिंग की शुरूआत होगी।

पीडीसीडी में प्रवेश के लिए साक्षात्कार तीन से

पीडीसीडी प्रवेश प्रभारी चेत नारायण पटेल ने बताया कि पीडीसीडी में एडमिशन के लिए साक्षात्कार की तारीख घोषित कर दी गई है। साक्षात्कार में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सूची विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी तीन से पांच अगस्त तक विवि परिसर स्थित डेफ कॉलेज में आकर काउंसलिंग करा सकेंगे।

बीएससी आईटी-सीएस में चयनितों की सूची जारी

आईटी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. विनोदनी कटियार का कहना है कि सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में संचालित बीएससी आईटी व सीएस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए चयनितों की सूची जारी कर दी गई है। इसके लिए काउंसलिंग की शुरूआत हो गई है। जो तीन अगस्त तक चलेगी।

एलएलएम के लिए साक्षात्कार एक से

विधि संकाय की अधिष्ठाता व विभागाध्यक्ष डॉ. शेफाली यादव के मुताबिक एलएलएम में प्रवेश के लिए एक से तीन अगस्त तक साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए प्रवेश परीक्षा में पास अभ्यर्थियों की सूची विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story