×

Lucknow News: सुभाष कॉलेज में दाखिले कल से शुरु, अभ्यर्थी एमए और एमएससी के लिए कर सकेंगी आवेदन

प्राचार्या प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने बताया कि अभ्यर्थी एमए की 220 और एमएससी की 33 सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगी। कॉलेज की वेबसाइट nscbonline.in पर जाकर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 12 April 2024 12:30 PM GMT
Lucknow News: सुभाष कॉलेज में दाखिले कल से शुरु, अभ्यर्थी एमए और एमएससी के लिए कर सकेंगी आवेदन
X

Lucknow News: नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया कल से शुरु होगी। अभ्यर्थी एमए और एमएससी में प्रवेश के लिए दाखिले कर सकती हैं। कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगी। एमए और एमएससी कार्यक्रम में अभ्यर्थी प्रवेश ले सकेंगे।

पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश शुरु

सुभाष कॉलेज में नए सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया कल यानी शनिवार से शुरु होगी। परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभी कॉलेज में पीजी स्तर पर एमए अर्थशास्त्र, इतिहास, समाजशास्त्र, गृह विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास और एमएससी प्राणिशास्त्र कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। कॉलेज प्राचार्या प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने बताया कि अभ्यर्थी एमए की 220 और एमएससी की 33 सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगी। कॉलेज की वेबसाइट nscbonline.in पर जाकर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

फार्म भरने के लिए क्या जरुरी

कॉलेज के नए सत्र में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों को कुछ बातों का ध्यान रखने की जरुरत होगी। आगामी सत्र में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आवेदन फार्म को भर सकेंगे। फार्म भरने के बाद शुल्क जमा करना होगा। परास्नातक के जिस विषय में प्रवेश लेना चाहते हैं उसमें स्नातक परीक्षा न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए। अभ्यर्थी को जिस विषय में प्रवेश लेना हो और वह स्नातक पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में न पढ़ा हो। लेकिन शुरूआत के प्रथम दो वर्षों में अध्ययन किया हो, ऐसी स्थिति में स्नातक परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंको के साथ पास की होनी चाहिए। अभ्यर्थी को जिस विषय में प्रवेश लेना है उस विषय का स्नातक पाठ्यक्रम में अध्ययन न करने की स्थिति में स्नातक परीक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंको के साथ पास की होनी चाहिए।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story