×

Lucknow News: क्रिश्चियन में 15 से शुरु होंगे दाखिले, यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों के लिए कर सकेंगे आवेदन

प्राचार्य डॉ. नवीन सैमुअल सिंह ने बताया कि आगामी शैक्षिक सत्र में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ वह ऑफलाइन रुप से भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 14 April 2024 6:30 AM GMT
Lucknow News: क्रिश्चियन में 15 से शुरु होंगे दाखिले, यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों के लिए कर सकेंगे आवेदन
X

Lucknow News: एलयू से संबद्ध लखनऊ क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज (Lucknow Christian Degree College) में नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया 15 अप्रैल होगी। अभ्यर्थी स्नातक और परास्नातक कार्यक्रमों में दाखिले के लिए कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

15 से शुरु होगी प्रवेश प्रक्रिया

गोलागंज क्षेत्र स्थित लखनऊ क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज में 15 अप्रैल यानी सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। स्नातक और परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों (UG and PG Courses) में एडमिशन के लिए आवेदन आरंभ किए जाएंगे। क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. नवीन सैमुअल सिंह के मुताबिक अभ्यर्थी बीएससी (Bsc) रेगुलर की 500 व सेल्फ फाइनेंस 200, बीए (BA) रेगलुर 460, बीकॉम (Bcom) रेगुलर 260 व सेल्फ फाइनेंस 180, बीपीएड़ (BPed) में 50 सीट के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही एमए अंग्रेजी में 60 और एमएससी (Msc) रसायन विज्ञान की 40 सीट पर प्रवेश के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं।

आवेदन शुल्क 850 रुपए तय

प्राचार्य डॉ. नवीन सैमुअल सिंह ने बताया कि आगामी शैक्षिक सत्र में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ वह ऑफलाइन रुप से भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। कॉलेज प्रशासन की ओर से आवेदन शुल्क 850 रुपए निर्धारित किया गया है।

कॉलेज में शुरू होगा बीटेक कोर्स

क्रिश्चियन कॉलेज में सत्र 2024-24 से नए कोर्स शुरु करने की तैयारी है। अब अभ्यर्थी बैचलर इन कंप्यूटर साइंस (BCA) और बायोटेक्नोलॉजी में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (Btech) जैसे कोर्स भी पढ़ सकेंगे। कॉलेज की ओर से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में मान्यता के लिए आवेदन किया गया है। दोनों पाठ्यक्रमों में 60-60 सीट पर प्रवेश के लिए अनुमति मांगी गई है। एकेटीयू संबद्धता समिति (AKTU Affiliation Committee) की बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story