×

Lucknow News: नवयुग में आठ से शुरु होंगे दाखिले, इन पाठ्यक्रमों के लिए कर सकेंगे आवेदन

प्रचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय ने बताया कि अभ्यर्थी बीए की 700, बीकॉम की 240, बीएससी की 190 और एमकॉम की 50 सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के आवेदन करने के बाद कॉलेज की ओर से कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। इस लिस्ट के आधार पर प्रवेश लिए जाएंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 4 April 2024 1:00 PM GMT
Lucknow News: नवयुग में आठ से शुरु होंगे दाखिले, इन पाठ्यक्रमों के लिए कर सकेंगे आवेदन
X

Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरु होगी। कॉलेज प्रशासन की ओर से इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी नए सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे।

नवयुग कॉलेज में प्रवेश आठ से

लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। अब संबद्ध कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरु हो रही है। राजेंद्र नगर स्थित नवयुग कन्या महाविद्यालय में आठ अप्रैल से एडमिशन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए नोटिस भी जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी आठ अप्रैल से स्नातक व परास्नातक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। एलयू से संबद्ध किसी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए लखनऊ युनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर (Lucknow University Registration Number) पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

अभ्यर्थी यूजी-पीजी के लिए करें आवेदन

कॉलेज प्रचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय के अनुसार स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में आठ अप्रैल से दाखिले लिए जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। बीए, बीएससी, बीकॉम और एमकॉम जैसे पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जो अभ्यर्थी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करेंगे उनके लिए 900 रुपए का प्रॉस्पेक्टस शुल्क निर्धारित किया गया है।

कट ऑफ लिस्ट के आधार पर प्रवेश

प्रो. मंजुला उपाध्याय ने बताया कि अभ्यर्थी बीए की 700, बीकॉम की 240, बीएससी की 190 और एमकॉम की 50 सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के आवेदन करने के बाद कॉलेज की ओर से कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। इस लिस्ट के आधार पर प्रवेश लिए जाएंगे। एलयू से जुड़े कॉलेजों में आवेदन करने से पहले आभ्यर्थियों को एलयूआरएन पंजीकरण कराना जरुरी है। बिना पंजीकरण के अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकेंगे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story