×

Lucknow News: दिवाली के बाद फैली स्मॉग की चादर, आतिशबाजी ने बिगाड़ी लखनऊ की हवा

Lucknow News: हवा में फैले प्रदूषण के मद्देनज़र बच्चों और बुज़ुर्गों को ख़ास ख़्याल रखने की ज़रूरत है, स्वास्थ्य विभाग ने भी बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को ख़ास हिदायत लेने की सलाह दी है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 14 Nov 2023 5:04 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2023 7:36 AM GMT)
Lucknow News
X

आसमान में छायी स्मॉग की चादर (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow News: दिवाली ने एक बार फिर लखनऊ की हवा को प्रदूषित कर दिया है। लखनऊ में जमकर हुई आतिशबाजी के चलते मंगलवार को यहां की आबोहवा में स्मॉग की चादर दिखी। हालाँकि लखनऊ नगर निगम ने प्रदूषण को कम करने के लिये हज़रतगंज सहित कई इलाक़ों में एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल कर प्रदूषण कम करने की कोशिश की। आने वाले दिनों में लखनऊ में ऐसे ही धुंध दिखायी देने की संभावना है।

आपको बता दें कि लखनऊ में दिवाली के आसपास व उसके तुरंत बाद हर वर्ष प्रदूषण की काफ़ी बढ़ जाता है। जिसकी वजह दिवाली में इस्तेमाल होने वाले पटाखे से निकलने वाला धुआँ होता है। हालाँकि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में दिए आदेश में कहा था कि सिर्फ़ दिल्ली एनसीआर में ही नहीं बल्कि पूरे देश में पटाखों पर बैन लगना चाहिए। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी राजधानी लखनऊ में जमकर आतिशबाजी हुई। जिसके चलते यहाँ की हवा में प्रदूषण काफ़ी बढ़ गया है।


बच्चे और बुजुर्ग रखें ख़ास ख़्याल

हवा में फैले प्रदूषण के मद्देनज़र बच्चों और बुज़ुर्गों को ख़ास ख़्याल रखने की ज़रूरत है, स्वास्थ्य विभाग ने भी बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को ख़ास हिदायत लेने की सलाह दी है। सुबह स्मॉग का असर सबसे ज़्यादा होता है। इसलिए सुबह टहलने वाले लोग कुछ दिन सैर ना करें।


नगर निगम ने चलाई एंटी स्मॉग गन

नगर निगम ने भी वायु प्रदूषण कम करने के लिए राजधानी लखनऊ के कुछ इलाक़ों में एंटी स्मॉग गन का प्रयोग किया। एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल करने से हवा में फैले प्रदूषण के कण काफ़ी भारी हो जाते हैं और नीचे बैठ जाते हैं। आगामी एक हफ़्ते तक लखनऊ में ऐसे ही धुंध छायी रहेगी। मंगलवार को लखनऊ के विभिन्न इलाक़ों एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स)कुछ इस प्रकार रहा।


  • लालबाग: 237
  • पिकनिक स्पॉट:157
  • तालकटोरा:221
  • गोमती नगर:197



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story