×

UP Politics: AIMIM यूपी में 7 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार, सपा-कांग्रेस की बढ़ेंगी मुश्किलें

UP Politics: आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सात सीटों पर असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) उम्मीदवार खड़े करेगी।

Shishumanjali kharwar
Published on: 29 Feb 2024 10:19 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 11:26 AM GMT)
lucknow news
X

एआईएमआईएम यूपी में सात सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार (सोशल मीडिया)

UP Politics: आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सात सीटों पर असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (AIMIM) उम्मीदवार खड़े करेगी। ओवैसी की पार्टी ने इंडिया गठबंधन पर सौतेला व्यवहार का आरोप लगाते हुए प्रत्याशी उतारने का निर्णय लिया है। एआईएमआईएम नेता असीम वकार ने इसकी जानकारी दी है। यूपी की जिन सात सीटों पर एआईएमआईएम ने प्रत्याशी उतारने का ऐलान किया है। वह सभी मुस्लिम बाहुल्य सीटें हैं और इन सीटों पर एआईएमआईएम के प्रत्याशियों के चुनाव लड़ने से ‘इंडिया’ गठबंधन की मुश्किलें बढ़ना तय है।

इन सीटों पर एआईएमआईएम उतारेगा उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव में एआईएमआईएम ने यूपी की फिरोजाबाद, बदायूं, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, मेरठ और आजमगढ़ में अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारने का ऐलान किया है। यह सभी मुस्लिम बाहुल्य सीटें है। इन सीटों पर समाजवादी पार्टी की पकड़ मजबूत मानी जाती है। इनमें से कुछ सीटों पर तो अखिलेश यादव के परिवार के सदस्य ही अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

हाल ही में समाजवादी पार्टी ने बदायूं लोकसभा सीट से शिवपाल सिंह यादव को उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं माना जा रहा है कि आजमगढ़ से सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव चुनावी रण में उतर सकते हैं। वहीं फिरोजाबाद सीट से प्रोफेसर राम गोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव के चुनाव मैदान में उतरने की चर्चा भी सियासी गलियारों में चल रही है। ऐसे में एआईएमआईएम (AIMIM) के उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में उतरने के बाद सपा के साथ ही उनके गठबंधन दल कांग्रेस को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इंडिया गठबंधन से AIMIM नाराज

यूपी की सात सीटों पर उम्मीदवार उतारने को एआईएमआईएम की इंडिया गठबंधन से नाराजगी भी एक वजह मानी जा रही है। इन सभी सीटों पर एआईएमआईएम के उम्मीदवारों के चुनाव मैदान में उतरने से कांग्रेस और सपा का समीकरण बिगड़ना तय है। एआईएमआईएम नेता असीम वकार ने आरोप लगाते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन ने पार्टी के सौतेला व्यवहार किया है। इसलिए एआईएमआईएम यूपी में उम्मीदवार उतारने के लिए मजबूर हुई है। इसके साथ ही पार्टी ने यह भी दावा किया है यूपी के दूसरी और सीटों पर भी एआईएमआईएम प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतार सकती है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story