Lucknow News: मासिक स्टाइपेंड में वृद्धि की मांग लेकर उपमुख्यमंत्री से मिले इंटर्न और रेजिडेंट्स

Lucknow News: उप मुख्यमंत्री से आश्वासन मिलने के बाद इंटर्न और रेजिडेंट्स ने कहा कि आश्वासन मिला है हमारी उम्मीद है कि सभी मांगें जल्द से जल्द पूरी हो जाएंगी।

Santosh Tiwari
Published on: 26 July 2024 5:43 AM GMT
Deputy CM  Brajesh Pathak
X

UP Deputy CM Brajesh Pathak (photo: Newstrack.com )

Lucknow News: शुक्रवार की सुबह राजधानी लखनऊ में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक से ऑल इंडिया मेडिकल स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AIMSA) के बैनर तले इंटर्न और रेजिडेंट डॉक्टर्स ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मासिक देय राशि में वृद्धि की मांग करते हुए उप मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। साथ ही जल्द समस्या के निस्तारण की बात कही।

AIMSA के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. सैय्यद फैजान अहमद ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत इंटर्न को सरकार की तरफ से मासिक भुगतान के रूप में 12 हजार रुपये दिए जाते हैं। वर्तमान समय में यह राशि बेहद कम है। इससे गुजारा कर पाना भी मुश्किल हो रहा है। इस राशि में वृद्धि की आवश्यकता है। आगे उन्होंने कहा कि यह राशि चिकित्सा सेवा के अनुरूप भी नहीं है। हम लोग रोजाना 8 से 12 घंटे तक मेहनत करते हैं लेकिन हमें मेहनताना उतना नहीं मिलता जितने की आवश्यकता है। ऐसे में मासिक राशि बढ़ाए जाने की जरूरत है। डॉ. सैय्यद फैजान के कहा कि यह राशि न्यूनतम मजदूरी के अनुरूप भी नहीं है। ऐसे में हमारी समस्याओं का निदान कर राशि को तत्काल बढ़ाया जाए। वहीं, सभी मांगों को सुनकर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि आप लोग सुचारू रूप से सेवाएं देते रहिए जो भी मांगें हैं उन्हें जल्द से जल्द निस्तारित कर दिया जाएगा। उप मुख्यमंत्री से आश्वासन मिलने के बाद इंटर्न और रेजिडेंट्स ने कहा कि आश्वासन मिला है हमारी उम्मीद है कि सभी मांगें जल्द से जल्द पूरी हो जाएंगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो सभी लोग रणनीति बनाकर आगे की तैयारी करेंगे।

अन्य राज्यों के स्टाइपेंड का भी दिया हवाला

ज्ञापन में रेजिडेंट्स और इंटर्न्स ने अन्य राज्यों में मिलने वाले भुगतान का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में 32 हजार, असम में 30 हजार, पश्चिम बंगाल में 28 हजार, दिल्ली और केंद्रीय कॉलेज में 26300 रुपये इंटर्न को दिए जाते हैं। जबकि उत्तर प्रदेश में यह बेहद कम है। हमारी मांग है कि हमें भी 30 हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से भुगतान किया जाए।


उपमुख्यमंत्री ने किया जनता दर्शन

शुक्रवार को रेजिडेंट्स और इंटर्न से मुलाकात के बाद उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से अपनी फरियाद लेकर आए लोगों से भी मुलाकात की। उन्होंने लोगों की शिकायतों को गंभीरता से सुना। इसके बाद संबंधित अधिकारियों को तत्काल निस्तारण हेतु आदेश जारी किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को किसी भी हाल में परेशान नहीं होने दिया जाएगा। अगर कोई अधिकारी जनता के कामों में लापरवाही करते पाए जाएंगे तो उन पर सख्त कार्रवाई होगी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story