×

UP News: सैफई में बनेगा मुलायम सिंह यादव का मेमोरियल, अखिलेश यादव ने किया ऐलान, फोटो गैलरी में दिखेगा नेताजी का जीवन

UP News: अखिलेश ने कहा कि समाज में गैर बराबरी खत्म हो। जातीय जनगणना हो। पिछड़े दलित को आरक्षण मिले। वर्तमान भाजपा की सरकार को इसकी चिंता नहीं है, बल्कि सरकार आरक्षण छीनना चाहती है।

Viren Singh
Published on: 31 Oct 2023 10:06 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 4:14 PM GMT)
UP News
X

UP News (सोशल मीडिया) 

Akhilesh Yadav: समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि जल्दी ही नेताजी का मेमोरियल बन कर तैयार हो जाएगा। यह मेमोरियल सैफई में बनेगा। इसका शिलान्यास 22 नवंबर को होगा। आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर माह में लंबी बीमारी के बाद सपा के संस्थापक, पूर्व रक्षामंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया था। मुलामय सिंह यादव लोगों के बीच धरतीपुत्र और नेताजी के नाम से जाने जाते थे।

22 नवंबर होगा मुलायम सिंह यादव के मेमोरियल का उद्धाटन

राजधानी लखनऊ में सपा राष्ट्रीय कार्यालय में मीडिया से बात करते हुए अखिलेशन यादव ने कहा कि हम सब लोगों की मिलकर कोशिश होगी कि बहुत जल्दी नेताजी का मेमोरियल बन करके तैयार हो जाए। ये मेमोरियल सैफई में इसलिए बना रहे हैं, क्योंकि नेताजी का सपना सैफई था। उनके जन्मदिन 22 नवंबर को हम लोग मिलकर इसका शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि समाजवादियों ने जयप्रकाश नारायण के नाम पर लखनऊ में मेमोरियल बनवाया था। यह ऐसा म्यूजियम जो देश में किसी लीडर का नहीं बना है, लेकिन उसको योगी सरकार ने बर्बाद कर दिया है।

भाजपा आरक्षण खत्म करना चाहती

पूर्व सीएम ने कहा कि एक बार फिर जातीय जनगणना का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि समाज में गैर बराबरी खत्म हो। जातीय जनगणना हो। पिछड़े दलित को आरक्षण मिले। वर्तमान भाजपा की सरकार को इसकी चिंता नहीं है, बल्कि सरकार आरक्षण छीनना चाहती है। पूर्व सीएम ने कहा कि ये जो हमारी तैयारी है इसी से भाजपा के लोग घबराए हुए हैं। ये बीजेपी के वही लोग हैं जो लोगों को मिलने से पहले उन्हें साबुन से नहलाते हैं। इस देश ने वो समय भी देखा है। अगर किसी ने छू लिया तो नहा करके आते थे। यह लोग छुआ हुआ खाना नहीं खाते थे।

महंगाई पर बोले अखिलेश

देश की महंगाई पर अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के शासन में चरम सीमा पर महंगाई है। चरम सीमा पर बेरोजगारी है। चरम सीमा पर अन्याय हो रहा है। लेकिन यह सरकार है जो सुनने को तैयार नहीं है। यादव ने भाजपा के बांदा से पूर्व सांसद के बेटे इलाज न मिलने से हुई मौत पर योगी सरकार पर वार करते हुए कहा कि पीजीआई जैसे संस्थान में भाजपा नेता के बेटे को इलाज नहीं मिला, उसकी जान चली गई। इसी पीजीआई में कई मंत्रियों की जान चली गई है। शायद सरकार को इस बात का इल्म नहीं होगा।

नेताजी को सबसे ज्यादा लगाव सैफई से था

सपा की तरफ से कहा गया कि, नेताजी (मुलायम सिंह यादव) को सबसे ज्यादा सैफई से लगाव था। नेताजी जीवन भर मिट्टी से जुड़े रहे। गांव से शुरू कर देश की राजनीति में अपना स्थान बनाया। उदय प्रताप सिंह ने कहा कि, 'कोशिश रहेगी कि 2027 से पहले यह स्मारक बन जाए। स्मारक निर्माण की घोषणा से पहले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, महासचिव शिवपाल सिंह यादव, वरिष्ठ नेता उदय प्रताप सिंह सहित कई नेताओं ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल और समाजवादी नेता आचार्य नरेंद्र देव की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

स्मृति में एक भव्‍य स्‍मारक बनाया जाएगा

उदय प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया, 'सैफई में मुलायम सिंह यादव की स्मृति में एक भव्‍य स्‍मारक बनाया जाएगा। ये स्मारक 8.3 एकड़ जमीन में बनेगा। इसमें 4.5 एकड़ जमीन पर भव्य पार्क और जन सुविधाओं के प्रबंधन की योजना है। इस स्मारक में लोक कलाओं की झलक और गुणवत्ता का ध्यान रखा जाएगा। बीच में एक सभागार होगा, जिसमें नेताजी की एक भव्य कांस्य प्रतिमा लगायी जाएगी।'

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story