परीक्षाओं में एक जैसा ही घपला कोई संयोग नहीं.., NEET परीक्षा परिणाम पर अखिलेश ने उठाये सवाल

NEET UG Result: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने परीक्षा परिणाम को गंभीर सवाल खड़े किये हैं। उन्होंने अभ्यर्थियों के 100 फीसदी नंबर आने को एक बड़ी धांधली करार दिया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 8 Jun 2024 10:33 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2024 10:35 AM GMT)
lucknow news
X

नीट परीक्षा परिणाम पर अखिलेश ने उठाये सवाल (न्यूजट्रैक)

NEET UG Result: मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट यूपी 2024) का परिणाम बीते चार जून को घोषित किया गया था। परिणाम में अधिकतर अभ्यर्थियों को 100 प्रतिशत मिले मार्क्स के चलते परीक्षा सवालों के घेरे में आ गयी है। नीट यूजी परिणाम को लेकर खड़ा हुआ विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। इस परीक्षा को कराने वाली संस्था एनटीए पर भी गंभीर आरोप लग रहे हैं। अब समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने परीक्षा परिणाम को गंभीर सवाल खड़े किये हैं।

उन्होंने इस प्रकरण को निंदनीय बताते हुए अभ्यर्थियों के 100 फीसदी नंबर आने को एक बड़ी धांधली करार दिया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर कहा कि पूरे देश में डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा के रूप में ली जाने वाली नीट (NEET) परीक्षा (पूर्व में CPMT/PMT के नाम से प्रचलित) के रिज़ल्ट में सैकड़ों अभ्यर्थियों के 100फीसदी नंबर आए हैं। इनमें भी एक ही परीक्षा केंद्र से कई लोगों के एक साथ 100फीसदी नंबर आना, एक बड़ी धांधली की ओर संकेत करता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा राज में परीक्षाएं अवैधानिक तरीके से प्रश्न पत्र लीक कराने, छद्म लोगों से पेपर दिलवाने, सेंटर की सेटिंग करवाने और रिज़ल्ट को मैनेज करने जैसे धंधे का रूप लेती जा रही हैं। अधिकतर परीक्षाओं में लगभग एक जैसा ही घपला होना कोई संयोग नहीं हो सकता।

श्री यादव ने कहा कि इससे देश का युवा व्यवस्था में विश्वास खोने लगा है। युवाओं की हताशा का मतलब है कि भविष्य हताश है। ये भाजपा सरकार की सबसे बड़ी नाकामियों में से एक है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मांग करते हुए कहा कि इस मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए न्यायालय गहन जाँच करके, इसके लिए दोषी लोगों को सख्त सज़ा दे। ताकि भविष्य में इस प्रकार के दोहराव की आशंका ही न रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story