×

Akhilesh Yadav: अखिलेश के निशाने पर फिर बीजेपी, अब इन मुद्दों पर सरकार को घेरा

Akhilesh Yadav: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

Hariom Dwivedi
Published on: 22 May 2023 7:12 PM GMT (Updated on: 22 May 2023 7:43 PM GMT)
Akhilesh Yadav: अखिलेश के निशाने पर फिर बीजेपी, अब इन मुद्दों पर सरकार को घेरा
X
फोटो- अखिलेश यादव (साभार- सोशल मीडिया)

Akhilesh Yadav: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर जमकर निशाना साधा है। नोएडा की एक यूनिवर्सिटी में छात्र की हत्या और रामपुर में सामूहिक बलात्कार की घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने प्रदेश की बीजेपी सरकार पर खूब तीखे शब्दबाण छोड़े।

'तमंचा संस्कृति' पर साधा निशाना

दिल्ली के निकट, उत्तर प्रदेश के नोएडा की प्रतिष्ठित शिव नाडर यूनिवर्सिटी में विवि प्रशासन की लचर सुरक्षा-व्यवस्था के कारण तमंचे से 3 गोली मारकर एक छात्रा की हत्या दर्दनाक घटना है। उत्तर प्रदेश प्रशासन ने भी उतनी ही लापरवाही बरती है। उप्र में प्रशासनिक हिंसा ने नयी 'तमंचा संस्कृति' को जन्म दिया है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा, "उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक स्थानीय कारोबारी के घर डकैती और उसकी पत्नी व नाबालिग बेटी के साथ सामूहिक बलात्कार की जघन्य घटना से पूरे प्रदेश में दहशत व्याप्त हो गयी है। ऐसे अपराध उप्र में कानून-व्यवस्था के भाजपाई दावों का खोखलापन उजागर करते हैं। अपराधियों के हौसलों के पीछे कौन है?"

फेसबुक के दुरुपयोग पर जताई चिंता

इससे पहले एक और ट्वीट में अखिलेश यादव ने फेसबुक पर नफरती पोस्ट पर निशाना साधा। फेसबुक की डाटा साइंटिस्ट रहीं Haugen ने फेसबुक को टैग करते हुए लिखा, "जनता के बीच प्रचलित फ़ेसबुक जैसे माध्यम का दुरूपयोग समाज में 'वैमनस्य व नफ़रत' फैलाने के लिए किये जाने के बारे में अब तो विदेशियों द्वारा भी चेताया जा रहा है। ये अति संवेदनशील विषय है जो देश की एकता व भाईचारे के लिए घातक है। न्यायालय व फेसबुक इस पर तत्काल संज्ञान लेकर कार्रवाई करे।

सपा ने प्रेसनोट जारी कर साधा निशाना

समाजवादी पार्टी ने प्रेसनोट जारी कर बीजेपी पर निशाना साधा है। इसमें अखिलेश यादव ने कहा है कि मुख्यमंत्री की लाख घोषणाओं और स्वास्थ्य मंत्री जी की तथाकथित तमाम छापामारी के बावजूद उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर नहीं आ रही हैं। जैसे भाजपा सरकार विकास के हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है, वैसे ही मरीजों को दवा और इलाज मुहैया कराने में भी नाकारा साबित हुई है। भाजपा सरकार ने केन्द्र में 9 साल और प्रदेश में भी 6 साल के शासन काल में जनता को महंगाई, भ्रष्टाचार और सिर्फ परेशानिया ही दी है।

उन्होंने कहा कि कोई दिन ऐसा नहीं जाता जब अस्पतालों में मरीज भाजपा सरकार के ध्वस्त स्वास्थ्य सिस्टम की खामियों के शिकार न बनते हों। खुद राजधानी लखनऊ के अस्पतालों की हालत भी शोचनीय है। लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में, लारी और मेडिकल कॉलेज में, लोहिया अस्पताल में गरीब और गंभीर मरीजों की समय से इलाज न मिलने से सांसे थम जाने की शिकायतों से अखबारों की आए दिन सुर्खियां बनी रहती हैं। डाक्टरों की संवेदनहीनता से मरीज तड़प-तड़प कर जान दे रहे हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि ऐसा नहीं है कि शासन-प्रशासन के शीर्ष पर बैठे लोगों को हालात की जानकारी न हो। किन्तु अपनी नामामियां छुपाने के लिए ज्यादातर जांच रिपोर्टें ही मंगाकर अपने कर्तव्य की इतिश्री मान लेते है। डाक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस पर, बिना वैध प्रमाण पत्र के चल रहे अस्पतालों पर, मरीजों की शिकायतों पर बमुश्किल कार्रवाई होती है। खुद मुख्यमंत्री जी के गृहजनपद में ही मरीजों को कुछ कम दिक्कतें नहीं उठानी पड़ती।

अखिलेश ने कहा कि भाजपा सरकार में स्वास्थ्य सेवाओं में अव्यवस्था इसलिए भी है कि सत्तादल भाजपा समाजवादी पार्टी की सरकार के अच्छे कामों को भी बिगाड़ने से बाज नहीं आ रहा है। सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए 108 और प्रसूताओं को अस्पताल लाने और घर जाने के लिए 102 उत्तम एम्बूलेंस सेवा को भी भाजपा सरकार ने चौपट कर दिया है।

अखिलेश यादव ने कहा कि भ्रष्टाचार और सरकारी खजाना की लूट के चलते ही प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र में घोर अव्यवस्था और अराजकता है। सीएचसी, पीएचसी और मेडिकल कॉलेजों में डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी के चलते स्वास्थ्य सेवा कैसे बहाल हो सकती है? भाजपा राज से छुटकारा मिलने पर ही जनता को पुनः इन सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story