TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP: ऐसी दवा खाकर होगा इलाज.., पैरासिटामोल समेत 50 दवाओं के जांच में फेल होने पर अखिलेश ने कसा तंज

UP: अखिलेश यादव ने देश की शीर्ष औषधि विनियामक संस्था द्वारा गुणवत्ता जांच में पैरासिटामोल समेत 50 दवाओं के नमूने फेल होने पर केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर करारा तंज कसा है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 26 Sep 2024 10:55 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2024 11:04 AM GMT)
up news
X

पैरासिटामोल समेत 50 दवाओं के जांच में फेल होने पर अखिलेश ने कसा तंज (सोशल मीडिया)

UP News: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने देश की शीर्ष औषधि विनियामक संस्था द्वारा गुणवत्ता जांच में पैरासिटामोल समेत 50 दवाओं के नमूने फेल होने पर केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर करारा तंज कसा है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा है कि इस जांच रिपोर्ट पर सरकार क्या कार्रवाई करेगी। गुरूवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि जवाब दे आज की भ्रष्ट भाजपा सरकार, ऐसी दवा खाकर होगा इलाज या बीमार।

उन्होंने कहा कि जब तक भाजपा कंपनियों से बटोरती रहेगी चंदा, तब तक जारी रहेगा कम गुणवत्तावाली दवाइयों का धंधा। उन्होंने इस मामले की निंदा करते हुए आगे लिखा कि इस रिपोर्ट के बाद भी कोई कार्रवाई होगी या चंदे की रेट बढ़ाकर मामला रफ़ा-दफ़ा कर दिया जाएगा। जनता की जान से खिलवाड़ करने का ये भाजपाई खेल अच्छा नहीं है।

जानें पूरा मामला

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। गुणवत्ता जांच में पैरासिटामोल और पैन डी सहित 50 से अधिक दवाइयां नाकाम साबित हुई हैं। बच्चों की बीमारियों में उपयोग की जाने वाली दवा सेपोडेम एक्सपी 50 ड्राई सस्पेंशन भी जांच में फेल हो गयी है। इन सभी 50 से ज्यादा दवाओं को मानक गुणवत्ता के अनुरूप नहीं पाया गया। पैरासिटामोल, विटामिन डी, कैल्शियम सप्लीमेंट समेत 50 दवाओं के गुणवत्ता जांच में फेल होने के बाद लोगों की चिंता बढ़ गयी हैं।

ये दवाएं जांच में हुईं फेल

पैरासिटामोल टैबलेट (आईपी 500 मिलीग्राम)।

एंटी-एसिड पैन-डी।

विटामिन सी और डी 3 टैबलेट शेल्कल।

मेट्रोनिडाजोल।

डिक्लोफेनेक।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स व विटामिन सी सॉफ्टजेल।

मधुमेह की दवा ग्लिमेपिराइड।

ब्लड प्रेशर की दवा टेल्मिसर्टन।

फ्लुकोनाजोल। (यहां देखें जांच में फेल हुई दवाओं की पूरी सूची)

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story