×

AKTU: पहली बार BBA, BCA पाठ्यक्रमों की होगी काउंसलिंग, आठ अगस्त तक समाप्त होगी प्रक्रिया

AKTU: एकेटीयू में नए शैक्षिक सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं। अब बीबीए, बीसीए और बीएमएस पाठ्यक्रमों की भी काउंसलिंग होगी

Abhishek Mishra
Published on: 14 April 2024 4:25 AM GMT
AKTU
X

AKTU (Pic: Social Media)

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में पहली बार बीबीए, बीसीए और बीएमएस पाठ्यक्रमों की काउंसलिंग कराई जाएगी। अभी तक एकेटीयू की और से प्रबंधन कार्यक्रमों की काउंसलिंग नहीं होती थी। विश्वविद्यालय की केंद्रीय प्रवेश समिति की बैठक में इस विषय पर फैसला लिया गया है।

नए सत्र से होगी बीबीए, बीसीए की काउंसलिंग

एकेटीयू में नए शैक्षिक सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं। अब बीबीए, बीसीए और बीएमएस पाठ्यक्रमों की भी काउंसलिंग होगी। केंद्रीय प्रवेश समिति में निर्णय लिया गया है। प्राविधिक विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में अभी तक बीटेक, बीआर्क, बीफार्मा जैसे कार्यक्रमों के लिए प्रवेश काउंसलिंग होती थी। अब प्रबंधन कोर्स के लिए भी काउंसलिंग कराई जाएगी। जिससे विद्यार्थियों को समस्या न हो। बीटेक में जेईई मेन (JEE -Mains), कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET), नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) के स्कोर के आधार पर एडमिशन लिए जाते हैं।

यूजी स्तर के प्रबंधन पाठ्यक्रमों की काउंसलिंग

आगामी शैक्षिक सत्र से प्राविधिक विश्वविद्यालय बीबीए, बीसीए और बीएमएस पाठ्यक्रमों की भी काउंसलिंग कराने तैयारी कर रहा है। प्राविधिक विश्वविद्यालय में केंद्रीय प्रवेश समिति की बैठक हुई। जिसमें यह फैसला लिया गया है। विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के तहत स्नातक स्तर के प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग कराई जाएगी। बता दें कि संबद्ध कॉलेजों में काउंसलिंग के जरिए दाखिले ही लिए जाएंगे। जबकि 15 प्रतिशत सीट पर मैनेजमेंट कोटे से कॉलेज एडमिशन ले सकते हैं।

आठ अगस्त तक समाप्त होगी काउंसलिंग

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से जुड़े तकनीकी कालेजों में सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए 15 जून से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया आठ अगस्त तक समाप्त कर दी जाएगी। विश्वविद्यालय की ओर से 16 अगस्त से स्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story