AKTU: एकेटीयू के छात्र सीखेंगे फ्रेंच और जर्मन जैसी विदेशी भाषाएं, ऐसे करा सकते हैं पंजीकरण

Lucknow News: कौशल विकास मिशन की ओर से छात्रों को फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन भाषाओं का कोर्स कराया जाएगा। इन भाषाओं को सीखने के लिए छात्र-छात्राओं को उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के पोर्टल upsdm.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा।

Abhishek Mishra
Published on: 10 Aug 2024 9:00 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2024 9:00 AM GMT)
AKTU: एकेटीयू के छात्र सीखेंगे फ्रेंच और जर्मन जैसी विदेशी भाषाएं, ऐसे करा सकते हैं पंजीकरण
X

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी शासकीय संस्थान के विद्यार्थियों को तीन विदेशी भाषाएं सिखाई जाएंगी। इन तीनों भाषाओं को सीखने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस संबंध में सभी जानकारी प्राविधिक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गईं हैं। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत यह कार्यक्रम संचालित किया जाएगा।

फ्रेंच और जर्मन भाषाओं का कोर्स कराया जाएगा

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की ओर से राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक और आईटीआई संस्थानों के छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर कौशल विकास मिशन की ओर से छात्रों को फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन भाषाओं का कोर्स कराया जाएगा। इन भाषाओं को सीखने के लिए छात्र-छात्राओं को उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के पोर्टल upsdm.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा। लिहाजा एकेटीयू ने संबद्ध सभी शासकीय संस्थान के छात्रों को पंजीकरण कराने के लिए कहा है।

विश्वविद्यालय ने जारी किए निर्देश

प्राविधिक विश्वविद्यालय से जुड़े संस्थानों को पंजीकरण की सूची जिला कार्यक्रम प्रबन्धन इकाई की ई मेल आईडी dpmulko32@gmail.com पर भेजनी होगी। इस संबंध में प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब जल्द से जल्द आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story