Lucknow News: आधुनिक तकनीक से लैस होंगे AKTU के शिक्षक, इंफोसिस देगा ट्रेनिंग

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि तेजी से बदलती तकनीकी को अपनाने और स्टूडेंट्स को तैयार करने के लिए शिक्षकों को अपडेट करना भी बहुत आवश्यक है। इस लिए एकेटीयू के शिक्षकों को इंफोसिस प्रशिक्षित कर रहा है।

Abhishek Mishra
Published on: 17 July 2024 12:45 PM GMT
Lucknow News: आधुनिक तकनीक से लैस होंगे AKTU के शिक्षक, इंफोसिस देगा ट्रेनिंग
X

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रा‌विधिक विश्वविद्यालय के शिक्षकों को बदलती इंफोसिस द्वारा एआई और एमएल की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा शिक्षकों को पाइथन व जावा के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। फैकल्टी इनऐबलमेंट प्लान के तहत इस प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है।

फैकल्टी इनऐबलमेंट प्लान के तहत मिलेगी ट्रेनिंग

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि तेजी से बदलती तकनीकी को अपनाने और स्टूडेंट्स को तैयार करने के लिए शिक्षकों को अपडेट करना भी बहुत आवश्यक है। इस लिए एकेटीयू के शिक्षकों को इंफोसिस प्रशिक्षित कर रहा है। कंपनी की ओर से विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों के कम्प्यूटर साइंस और इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी एवं नॉन इंजीनियरिंग के शिक्षकों के लिए फैकल्टी इनऐबलमेंट प्लान का आयोजन किया जा रहा है। पहला चरण 29 जुलाई से एक अगस्त तक होगा। जबकि दूसरा चरण 5 अगस्त से 8 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण विश्वविद्यालय में ही आयोजित किया जाएगा। इंफोसिस के विशेषज्ञ चार-चार दिनों के दो सत्रों में शिक्षकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), पाइथन व जावा के बारे में प्रशिक्षण देंगे। एक बैच 100 शिक्षकों का होगा। प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए शिक्षकों को 22 जुलाई तक गूगल फॉर्म भरना होगा। शिक्षकों के लिए यह ट्रेनिंग निशुल्क आयोजित की जा रही है। वीसी का कहना है कि इस प्रशिक्षण का मकसद शिक्षकों को इंडस्ट्री की जरूरतों को बताना है। जिससे कि शिक्षक स्टूडेंट्स को उद्योगों के मुताबिक तैयार कर सकें।

छात्रों को स्टार्टअप्स के टिप्स दिए, लैब दिखाई

एकेटीयू में गोयल इंस्टीट्यूट के शिक्षकों और छात्रों का दल इनोवेशन हब पहुंचा। विद्यार्थियों ने विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे स्टार्टअप्स से मुलाकात की। उनके प्रोडक्ट को जाना और समझा। नौकरी को छोड़कर खुद के पैरों पर खड़ा होने की जद्दोजहद को छात्रों ने देखा। भ्रमण पर आए विद्यार्थी काफी प्रभावित हुए और खुद का स्टार्टअप शुरू करने की मंशा भी जाहिर की। डीन इनोवेशन एवं सोशल एन्टरप्रेन्योरशिप प्रो. बीएन मिश्रा ने छात्रों को स्टार्टअप के सम्बंध में कई टिप्स दिए। उन्होंने इनोवेशन हब की ओर से स्टार्टअप्स को मिलने वाली मदद, योजनाओं और फंड के बारे में भी बताया। इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने स्टूडेंट्स को इनोवेशन हब की कार्यप्रणाली का संक्षेप में विवरण दिया। अनुराग चौबे ने सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज थ्री डी लैब, इन्डस्ट्रीअल ऑटमैशन लैब, कुका रोबाटिक्स सेंटर, सेन्सर लैब, एआई लैब, साइबर सिक्योरिटी लैब और नैनो लैब दिखाई।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story