Lucknow News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से प्रश्न पत्र तैयार करेगा AKTU, इस परीक्षा से होगी शुरुआत

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडे का कहना है कि सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से नवंबर में होने वाली विशेष बैक पेपर परीक्षा का प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। एआई हमें प्रश्नों के अधिक ऑप्शन व अधिक पारदर्शिता प्रदान करेगा।

Abhishek Mishra
Published on: 7 Oct 2024 9:15 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2024 9:15 AM GMT)
Lucknow News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से प्रश्न पत्र तैयार करेगा AKTU, इस परीक्षा से होगी शुरुआत
X

AI based Question Paper in AKTU: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए छात्रों के लिए प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। इसके मध्यम से विश्वविद्यालय परीक्षा प्रणाली में पारदर्शिता लाने का प्रयास करेगा। एआई से प्रश्न पत्र बनने से समृद्ध प्रश्न बैंक सुनिश्चित होगा। इसके अलावा काफी समय भी बचाया जा सकेगा।

एआई से तैयार होगा बैक पेपर परीक्षा का प्रश्न पत्र

प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडे का कहना है कि सबसे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से नवंबर में होने वाली विशेष बैक पेपर परीक्षा का प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। एआई हमें प्रश्नों के अधिक ऑप्शन व अधिक पारदर्शिता प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि यदि प्रश्न पत्र शिक्षकों द्वारा तैयार किए जाते हैं, तो प्रश्नों की संख्या सीमित होती है। हम इसे दो या चार शिक्षकों द्वारा करवाते हैं। इसलिए मॉडरेशन के लिए प्रश्नों की संख्या एक सीमा है। एआई के मामले में, प्रश्न पत्र सेटअप विभिन्न प्रकार का होगा और संख्या में अधिक होगा।

परीक्षा प्रणाली में आएगी पारदर्शिता

कुलपति प्रो. पांडेय ने बताया कि अगर हम पारदर्शिता के बारे में बात करते हैं, तो कब एक प्रश्नपत्र एक व्यक्ति द्वारा तैयार किया जाता है, ऐसी संभावना है कि इसे साझा किया जा सकता है या लीक किया जा सकता है, लेकिन एआई के साथ ऐसा मामला नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र निर्माण प्रक्रिया को स्वचालित करने से शिक्षकों को अध्याय तैयार करने और छात्रों को व्यक्तिगत समर्थन देने जैसे अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है।

नकल की संभावना होगी कम

एकेटीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि हमने बैक पेपर परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। यह परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन सवालों पर आधारित होगी। परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि एआई से पेपर तैयार कराने से जहां इसमें नकल की संभावना समाप्त होगी और एक ही सवाल के जवाब का उत्तर अलग-अलग विद्यार्थियों के पेपर में अलग होगा। वहीं ऑनलाइन परीक्षा कराने से परिणाम भी जल्द आएंगे। इससे विद्यार्थियों का काफी समय बचेगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story