×

AKTU: एनईपी समन्वयकों की नियुक्ति करें सभी संबद्ध कॉलेज, कुलपति ने जारी किए आदेश

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के मुताबिक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक पत्र जारी कर राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए समन्वयकों की नियुक्ति करने को कहा था। देश के सभी संस्थानों को समन्वयक नियुक्त करने के निर्देश दिए थे।

Abhishek Mishra
Published on: 3 March 2024 10:30 AM GMT
AKTU: एनईपी समन्वयकों की नियुक्ति करें सभी संबद्ध कॉलेज, कुलपति ने जारी किए आदेश
X

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में एनईपी समन्वयकों की नियुक्ति की जाएगी। जिससे सभी संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को सही तरीके से लागू कराया जा सके। एकेटीयू के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने एनईपी समन्वयकों की नियुक्ति के लिए एक पत्र जारी किया है। उत्तर प्रदेश के 750 से अधिक संस्थानों में समन्वयक नियुक्त होंगे।

एनईपी लागू करने में होगी आसानी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति समन्वयकों की नियुक्ति करने के लिए एक पत्र जारी किया गया था। इसके अंतर्गत देश के सभी विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों में एनईपी समन्वयक नियुक्त किए जाने थे। इसी क्रम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी संबद्ध संस्थानों में एनईपी समन्वयक नियुक्त करने का आदेश जारी किया है। जिससे संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति और नए फ्रेमवर्क को लागू करने में आसानी हो सके। किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। प्रदेश में एकेटीयू से संबद्ध 750 से भी अधिक संस्थान हैं।

तीन दिन में नियुक्त करें समन्वयक

एकेटीयू के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के मुताबिक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक पत्र जारी कर राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए समन्वयकों की नियुक्ति करने को कहा था। देश के सभी संस्थानों को समन्वयक नियुक्त करने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में एकेटीयू ने सभी संबद्ध संस्थानों से तीन दिनों के भीतर एनईपी समन्वयक नियुक्त करने को कहा है।

प्रो. गीतांजलि मिश्रा बनीं एलयू की समन्वयक

एलयू में प्राणीशास्त्र विभाग की प्रो. गीतांजलि मिश्रा को राष्ट्रीय शिक्षा नीति का समन्वयक बनाया गया है। इस संबंध में लखनऊ विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह ने एक पत्र जारी किया है। पत्र के मुताबिक प्रो. मिश्रा पद ग्रहण करने से लेकर अगले तीन सालों तक या अग्रिम आदेशों तक इस पद पर बनीं रहेंगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story