Lucknow: जिनोम सीक्वेंसिंग से कैंसर और गंभीर संक्रमण रोंगों में समय रहते हो सकती है लक्षणों की पहचान - डॉ मोहित

Lucknow News: डॉ मोहित ने बताया कि कैसे आल्पाइन प्लस डायग्नोस्टिक्स NGS टेक्नोलॉजी के साथ डायग्नोस्टिक्स के क्षेत्र में मुख्यत: तीन महत्वपूर्ण श्रेणियों पुनर्जनन जेनोमिक्स, संक्रामक बीमारियाँ, और ऑन्कोलॉजी में नई क्रांति लाएगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Feb 2024 3:24 PM GMT
Lucknow News
X

 Lucknow News (Pic:Newstrack) 

Lucknow News: स्वास्थ्य डायग्नोस्टिक्स के भविष्य की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम के रूप में, आल्पाइन प्लस डायग्नोस्टिक्स गर्व से घोषणा किया है कि कॉर्डन जेनोमिक्स के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के लखनऊ के निजी क्षेत्र में पहली बार Next-Generation Genome Sequencing (NGS) प्रयोगशाला की शुरुआत कर रहा है। यह साझेदारी चिकित्सा डायग्नोस्टिक्स के लिए एक महत्वपूर्ण आधारशिला के रूप में है, जो उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नई मानकों की स्थापना और प्रौद्योगिकियों के प्रति एक प्रतिबद्धता का संकेत है।

डॉ. मोहित और डॉ. शची दीक्षित द्वारा 2018 में स्थापित अल्पाइन प्लस डायग्नोस्टिक्स उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा के दिशा में डायग्नोस्टिक्स सेवाओं को देता आ रहा है। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापक अनुभव वाले एक कुशल शिक्षाविद् डॉ. मोहित ने अमेरिका के मेडिकल विश्वविद्यालय में प्रसिद्ध सर्जन डॉ. राल्फ क्रुम के साथ मिल कर इस क्षेत्र में काम किया और उत्तर प्रदेश में अत्याधुनिक मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स की सेवा अल्पाइन प्लस डायग्नोस्टिक्स नाम की संस्था को स्थापित कर रहे हैं जो आज एनजीएस तकनीक को अपनाने वाली निजी क्षेत्र में पहली निजी लैब बन गई है।

कॉलंबिया विश्वविद्यालय से प्रशिक्षित डॉ. अरविंद चौधरी द्वारा स्थापित, और प्रोफेसर डब्ल्यू. इयान लिपकिन और नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर चार्ल्स एम. राइस के साथ काम करने का अनुभव होने पर गर्व करते हुए, कॉर्डन जेनोमिक्स NGS और संक्रामक बीमारियों के डायग्नोस्टिक्स में नेतृत्व करता है। 15 वर्षों के अध्ययन के अनुभव के साथ, डॉ. चौधरी और उनके विशेषज्ञ टीम ने सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाले परीक्षणों के लिए प्रेरित किया है, जो एक 24 घंटे के अद्वितीय समय सीमा के भीतर हाइपोथेसिस-मुक्त परिणाम प्रदान करते हैं।

यह सहयोग आल्पाइन प्लस डायग्नोस्टिक्स और कॉर्डन जेनोमिक्स की प्रतिबद्धता का प्रमाण है जो उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने और अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक्स और व्यक्तिगत स्वास्थ्य प्रदान करने और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सशक्त और आत्मनिर्भर करने की दिशा में एक कदम है, जिससे स्वास्थ्य उत्कृष्टता के क्षेत्र में एक नया मानक स्थापित हो।

मीडिया से बात करते हुए डॉ मोहित ने बताया कि कैसे आल्पाइन प्लस डायग्नोस्टिक्स NGS टेक्नोलॉजी के साथ डायग्नोस्टिक्स के क्षेत्र में मुख्यत: तीन महत्वपूर्ण श्रेणियों पुनर्जनन जेनोमिक्स, संक्रामक बीमारियाँ, और ऑन्कोलॉजी में नई क्रांति लाएगा। 20 वर्षों के पेशेवर अनुभव की संयुक्त विरासत के साथ, संस्थापकों ने अल्पाइन को गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता और चिकित्सा निदान में नवीनतम प्रगति प्रदान करने के समर्पण से यह लैब 24 घंटे के भीतर कैसर और गंभीर संक्रामक रोगों के मरीज़ों की जिनोम सीक्वेंसिंग कर लैब रिपोर्ट देने का काम करेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story