Amul Price Hike: दूध के दाम में बढ़ोत्तरी, अब एक लीटर दूध के लिए देने होंगे इतने रुपए

Amul Price Hike: गुजरात मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता अमूल दूध की कीमतों में रुपए रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 3 Jun 2024 5:34 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2024 6:05 AM GMT)
lucknow news
X

अमूल दूध में दाम में बढ़ोत्तरी (सोशल मीडिया)

Amul Price Hike: यूपी के लोगों को अब दूध खरीदने के लिए प्रति लीटर दो रुपए अधिक देने होंगे। अमूल ने उत्तर प्रदेष में दूध के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है। बढ़ती गर्मी के चलते दूध का उत्पादन कम हो रहा है। इसके चलते अन्य दुग्ध उत्पादक कंपनियां भी दूध के दामों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। सोमवार से अमूल दूध के बढ़े हुए दाम लागू हो जायेंगे। अब ग्राहकों को सोमवार से अमूल गोल्ड दूध 66 रुपए प्रति लीटर की जगह 68 रुपए प्रति लीटर में मिलेगा।

गुजरात मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता रविवार को अमूल दूध की कीमतों में रुपए रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि दूध के दामों में तीन से चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। जो औसत खाद्य महंगाई से कम है। फरवरी 2023 के बाद से अमूल ने प्रमुख बाजारों में दूध के मूल्य में वृद्धि नहीं की थी। अमूल ताज नाना पाउच को छोड़कर सभी दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी है। इस में अमूल गोल्ड, अमूल ताजा और अमूल शक्ति शामिल हैं।

दामों में बढ़ोत्तरी के बाद अब दूध की कीमत

अमूल के अनुसार दूध के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद अमूल गोल्ड 500 मिली लीटर का पैक 32 रुपये की जगह 33 रुपये में मिलेगा। अमूल ताजा 500 मिली लीटर 26 रुपये की जगह 27 रुपये में मिलेगा। इसी तरह अमूल शक्ति 500 मिली लीटर 29 रुपये से बढ़कर 30 रुपये का हो जाएगा। अमूल काउ मिल्क एक लीटर का पैक अब 56 रुपए की जगह 57 रुपए का मिलेगा।

अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाये दूध के दाम

अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। बढ़े हुए दामों के तहत फुल क्रीम मिल्क के प्रति लीटर पैक पर 66 रुपए की जगह 68 रुपए देने होंगे। वहीं काउ मिल्क अब 56 रुपए प्रति लीटर की जगह 58 रुपए प्रति लीटर में मिलेगा। टोन्ड मिल्क के प्रति लीटर पैक की कीमत अब 54 रुपए की 56 रुपए होगी। वहीं बफैलो मिल्क के प्रति लीटर दूध के पैक की कीमत अब 70 रुपए की जगह 72 रुपए होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story