Lucknow News: परिवहन निगम की बसों में लगाया जाएगा एंटीस्लीप डिवाइस, दुर्घटना में आएगी कमी

Lucknow News: बस में यात्रा करने वालों की सुरक्षा के लिए योगी सरकार रोडवेज बसों में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस लगाने जा रही है। प्रायोगिक तौर पर अभी यह 10 बसों में लगाया जा रहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Nov 2023 1:27 PM GMT
lucknow news
X

परिवहन निगम की बसों में लगाया जाएगा एंटीस्लीप डिवाइस (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: बस में यात्रा करने वालों की सुरक्षा के लिए योगी सरकार रोडवेज बसों में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस लगाने जा रही है। प्रायोगिक तौर पर अभी यह 10 बसों में लगाया जा रहा है। इस डिवाइस को लगाने में लगभग 14000.00 रुपए प्रति यूनिट खर्च आएगा। उल्लेखनीय है कि परिवहन निगम यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए लगातार नई-नई तकनीक का प्रयोग कर रहा है। इससे पूर्व निगम की बसों में पैनिक बटन भी लगाया गया है।

प्रथम चरण में 680 बसों में लगेगी डिवाइस

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाए जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है। उन्होंने बताया कि मे० इनसेप्टम टेक्निका सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड का चयन विभाग द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि यह सफल रहा तो जल्द ही प्रथम चरण में 680 बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी।

एक्सीडेंट की आशंका पर ब्लिंक होने लगेगा डिवाइस

परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस लोगों के सुरक्षा के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि एक्सीडेंट की आशंका को देखते हुए इस एंटी स्लीप डिवाइस के माध्यम से एलईडी पर ब्लिंक होने लगेगा, जो की नाइट मोड में 5 से 8 सेकंड तथा डे-मोड में 6 से 9 सेकंड का होगा। तत्पश्चात बजर की आवाज़ आनी शुरू होगी। इसके पश्चात् सायरन बजेगा, तत्पश्चात एसएमएस मुख्यालय पर पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि क्लाउड पर डाटा भी स्टोर हो जाएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story