Lucknow News: आईटीआई में एडमिशन के लिए चार अगस्त तक आवेदन, 2000 सीटों पर 25 व्यवसायों में प्रवेश

ITI Aliganj: प्रधानाचार्य राज कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ में लगभग 2000 सीटों पर 25 व्यवसाय में प्रवेश होंगे। मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा। इसमें आठवीं पास अभ्यर्थियों के तीन कोर्स और अन्य कोर्स 10वीं पास अभ्यर्थियों से संबंधित है। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर कोर्स का चयन कर सकते हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 26 July 2024 11:15 AM GMT
Lucknow News: आईटीआई में एडमिशन के लिए चार अगस्त तक आवेदन, 2000 सीटों पर 25 व्यवसायों में प्रवेश
X

Lucknow News: राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में एक व दो वर्षीय व्यवसाय में दाखिले के लिए अभ्यर्थी चार अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को एससीवीटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लगभग 2000 सीटों पर 25 व्यवसाय में प्रवेश के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

2000 सीटों पर 25 व्यवसाय में प्रवेश

आईटीआई अलीगंज के प्रधानाचार्य राज कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ में पांच आईटीआई मौजूद हैं। इसमें आईटीआई अलीगंज, विश्व बैंक महिला आईटीआई अलीगंज, चारबाग, मलिहाबाद और मोहनलालगंज आईटीआई शामिल हैं। राज कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ में लगभग 2000 सीटों पर 25 व्यवसाय में प्रवेश होंगे। मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा। इसमें आठवीं पास अभ्यर्थियों के तीन कोर्स और अन्य कोर्स 10वीं पास अभ्यर्थियों से संबंधित है। अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर कोर्स का चयन कर सकते हैं।

कोर्स ऑन कम्प्यूटर कॉन्सेप्ट की शुरुआत

आईटीआई में स्किल इंडिया प्रोग्राम (कौशल भारत-कुशल भारत) और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई-4.0) के तहत एक नए कोर्स की शुरुआत हो रही है। कोर्स ऑन कम्प्यूटर कॉन्सेप्ट 90 घंटे का होगा। इसमें पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 140 अभ्यर्थियों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी। प्रधानाचार्य राजकुमार यादव ने बताया कि यह एक सामान्य कोर्स है। इसका हिस्सा बनकर अभ्यर्थी कम्प्यूटर ऑपरेट करने से लेकर कुछ जरूरी आवश्यकताओं को सीख सकेंगे। कोर्स में दाखिले के लिए 29 जुलाई तक प्रवेश होंगे। सात अगस्त से आईटीआई में कोर्स की शुरुआत होगी। इच्छुक अभ्यर्थी आईटीआई अलीगंज में आधार कार्ड, हाईस्कूल प्रमाणपत्र एवं अंकपत्र की फोटोकापी और 2 पासपोर्ट साइज फोटो लेकर आएंगे। कोर्स के लिए कुल 90 घंटे निर्धारित किए गए हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story