Lucknow News: पुनर्वास विवि में बैक पेपर परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, फीस तय

Rehabilitation University:परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार राय ने बताया कि फाइन सेमेस्टर(सम सेमेस्टर) में कई विद्यार्थियों की बैक लगी थी। छात्रों ने जल्द ही बैक पेपर परीक्षा कराए जाने की मांग की थी। लिहाजा विश्वविद्यालय व सम्बद्ध कॉलेजों के बैक पेपर जल्दी कराने का फैसला लिया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 2 Sep 2024 11:30 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2024 11:30 AM GMT)
Lucknow News: पुनर्वास विवि में बैक पेपर परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, फीस तय
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में फाइन सेमेस्टर (सम सेमेस्टर) में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों के बैक पेपर परीक्षा के लिए आवेदन शुरू कर दिए है। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। छात्र-छात्राओं को परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भरना होगा।

बैक पेपर के लिए फीस तय

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार राय ने बताया कि फाइन सेमेस्टर(सम सेमेस्टर) में कई विद्यार्थियों की बैक लगी थी। छात्रों ने जल्द ही बैक पेपर परीक्षा कराए जाने की मांग की थी। लिहाजा विश्वविद्यालय व सम्बद्ध कॉलेजों के बैक पेपर जल्दी कराने का फैसला लिया गया है। इसमें जिन छात्र-छात्राओं की परीक्षा छूट गई थी, पास नहीं हो पाए या मौखिक और आंतरिक परीक्षा नहीं हो पाई थी, वह भी बैक पेपर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। थ्योरी में प्रति पेपर बैक पेपर देने के लिए 500 रुपये फीस जमा करनी होगी। प्रायोगिक परीक्षा के लिए प्रति प्रश्न पत्र 1000 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा आंतरिक परीक्षा, असाइनमेंट और प्रजेंटेशन के लिए प्रति प्रश्न पत्र 500 रुपये फीस देनी होगी। किसी को ऑनलाइन आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है तो वह परीक्षा नियंत्रक से सम्पर्क कर सकता है।

विषम सेमेस्टर के बैक पेपर शुरू

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार राय के मुताबिक विश्वविद्यालय व सम्बद्ध कॉलेजों के विषम सेमेस्टर की बैक पेपर परीक्षा दो सितम्बर से शुरू होगी। इसके लिए परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा दो पालियों में होगी। किसी को परीक्षा कार्यक्रम को लेकर कोई समस्या है तो वह परीक्षा नियंत्रक कार्यालय से सम्पर्क कर सकता है।

प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि तय

पुनर्वास विश्वविद्यालय में बीवीए दूसरे सेमेस्टर, बीवीए पेंटिंग छठे सेमेस्टर, चौथे सेमेस्टर, बीवीए एप्लाइड छठे सेमेस्टर, चौथे सेमेस्टर, बीवीए मूर्तिकला छठे व चौथे सेमेस्टर, एमवीए पेंटिंग दूसरे सेमेस्टर, एमवीए मूर्तिकला दूसरे सेमेस्टर, एमवीए एप्लाइड आर्ट्स दूसरे सेमेस्टर, बीए दूसरे सेमेस्टर, बीए चौथे सेमेस्टर की प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। प्रैक्टिकल की शुरूआत दो सितम्बर से होगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story