×

Lucknow News: एकेटीयू में एमटेक की 90 सीटों पर आवेदन शुरू, 30 जून तक भर सकेंगे फॉर्म

AKTU: डीन एकेडमिक्स डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने बताया कि कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मेकाट्रॉनिक्स, मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी एंड ऑटोमेशन, नैनोटेक्नोलॉजी और एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी स्ट्रीम में एमटेक पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत कर दी गई है। 30 जून तक आवेदन लिए जाएंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 7 Jun 2024 4:00 AM GMT
Lucknow News: एकेटीयू में एमटेक की 90 सीटों पर आवेदन शुरू, 30 जून तक भर सकेंगे फॉर्म
X

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय स्थित सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज (कैस) में संचालित एमटेक पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी कैस की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 30 जून तक आवेदन कर सकेंगे।

एमटेक पाठ्यक्रम में आवेदन शुरू

एकेटीयू के कैस में शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए एमटेक पाठ्यक्रम में आवेदन शुरू हो गए हैं। डीन एकेडमिक्स डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने बताया कि कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मेकाट्रॉनिक्स, मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी एंड ऑटोमेशन, नैनोटेक्नोलॉजी और एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी स्ट्रीम में एमटेक पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत कर दी गई है। 30 जून तक आवेदन लिए जाएंगे। डॉ. शर्मा का कहना है कि एमटेक की पांच स्ट्रीम में कुल 90 सीटें हैं। सभी स्ट्रीम में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने 18-18 सीटों पर प्रवेश के लिए अनुमति प्रदान की है। उनका कहना है कि गेट पास करने वालों को एआईसीटीई के नियमानुसार प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

गेट और सीयूईटी पास न करने वाले भी कर सकेंगे आवेदन

डीन एकेडमिक्स डॉ. अनुज कुमार शर्मा बताते हैं कि एमटेक में बिना गेट और सीयूईटी पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं। बिना गेट और एमटेक पास अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि गेट और सीयूईटी पीजी 2024 की परीक्षा पास करने वालों को सीधे प्रवेश मिल सकेगा। आवेदन करने के लिए बीटेक, एमसीए और एमएससी (स्ट्रीम के अनुसार) की डिग्री होना अनिवार्य है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story