×

Lucknow News: नेशनल पीजी में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के आवेदन शुरू, पाठ्यक्रमों में 50-50 सीटें निर्धारित

Lucknow News: प्राचार्य प्रो. देवेंद कुमार सिंह का कहना है कि सभी कार्यक्रमों में 50-50 सीटें निर्धारित की गई हैं। सर्टिफिकेट कोर्स छह माह, डिप्लोमा 12 माह, एडवांस डिप्लोमा 24 माह और बैचलर ऑफ वोकेशन कार्यक्रम 36 माह का होगा।

Abhishek Mishra
Published on: 13 Jun 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2024 4:46 AM GMT)
Lucknow News: नेशनल पीजी में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के आवेदन शुरू, पाठ्यक्रमों में 50-50 सीटें निर्धारित
X

Lucknow News: नेशनल पीजी कॉलेज में डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और बीवोक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थी कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन शुरु

नेशनल में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत सेंटर फॉर वोकेशनल एंड फ्यूचरिस्टिक स्टडीज में संचालित पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत हो गई है। अभ्यर्थी होटल मैनेजमेंट, हॉस्पिटल मैनेजमेंट, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, फिजियोथेरेपी और ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा करने के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इन कार्यक्रमों में आवेदन के लिए जरूरी अर्हता न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है।

कार्यक्रमों में 50-50 सीटें निर्धारित

प्राचार्य प्रो. देवेंद कुमार सिंह का कहना है कि सभी कार्यक्रमों में 50-50 सीटें निर्धारित की गई हैं। सर्टिफिकेट कोर्स छह माह, डिप्लोमा 12 माह, एडवांस डिप्लोमा 24 माह और बैचलर ऑफ वोकेशन कार्यक्रम 36 माह का होगा। कोर्स से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक कॉलेज में आकर संपर्क किया जा सकता है। प्राचार्य के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह से कक्षाएं संचालित करने की भी योजना तय की गई है।

इंटर्नशिप की मिलेगी सुविधा

वोकेशनल कोर्स करने वाले विद्यार्थी छह माह सर्टिफिकेट कार्यक्रम पूरा करने के बाद स्टाइपेन्ड पर इंटर्नशिप भी कर सकेंगे। इसके लिए कई संस्थानों के साथ एमओयू साइन किया जाएगा।

बीस जून तक आवेदन

कॉलेज में शैक्षिक सत्र 2024-25 स्नातक व परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जून तय की गई है। अभ्यर्थी कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन की भी सुविधा है। आवेदन फॉर्म कॉलेज काउंटर से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story