×

Lucknow University: ऑनलाइन प्रोग्राम में अगस्त से आवेदन, यूजी व पीजी में मार्च से

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक एलयू में यूजी और पीजी स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन मार्च के दूसरे हफ्ते से शुरू होंगे। जिसके माध्यम से प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका मिलेगा।

Abhishek Mishra
Published on: 29 Feb 2024 2:30 PM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 2:41 PM GMT)
Lucknow University: ऑनलाइन प्रोग्राम में अगस्त से आवेदन, यूजी व पीजी में मार्च से
X

Lucknow University: एलयू में ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए यूजीसी ने हाल में मंजूरी दी है। इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया अगस्त में शुरू की जाएगी। लखनऊ विश्वविद्यालय में रेगुलर व सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया मार्च के दूसरे हफ्ते से शुरू करने की तैयारी है। हाल में मान्यता मिलने वाले बीकॉम और एमकॉम के कोर्स में प्रवेश अगस्त माह में होंगे।

अगस्त से ऑनलाइन प्रोग्राम में आवेदन

यूजीसी ने हाल में लखनऊ विश्वविद्यालय को बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन प्रोग्राम के रूप में शुरू करने की मान्यता दी है। इन ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए सिलेबस भी तैयार कर लिए गए हैं। प्रोग्राम में सीट और फीस जैसी कुछ आवश्यक विषयों का तय होना अभी शेष है। एलयू में आने वाले दिनों में कई और ऑनलाइन प्रोग्राम को मंजूरी मिलने की संभावना है। कुलपति आलोक कुमार राय के अनुसार सेल्फ फाइनेंस और रेगुलर पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया होने के बाद हो ऑनलाइन प्रोग्राम में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

यूजी और पीजी में प्रवेश मार्च से

लखनऊ विश्वविद्यालय में आगामी सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए एलयू की ओर से प्रवेश के लिए प्रवेश हेतु जानकारियां और प्रॉस्पेक्टस तैयार की जा रही हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक एलयू में यूजी और पीजी स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन मार्च के दूसरे हफ्ते से शुरू होंगे। जिसके माध्यम से प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका मिलेगा।

समय पर सत्र चलाने की तैयारी

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से सही समय पर शैक्षिक सत्र को चलाने को तैयारी लगातार जारी है। इसी को देखते हुए एलयू में विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर महीने में ही करा दी गई थी। समय पर सत्र का संचालन करने के लिए ही सम सेमेस्टर की परीक्षाएं जून में कराने की तैयारी की जा रही है। जिससे शैक्षिक सत्र को पटरी पर लाकर सही समय पर परीक्षाएं और कक्षाएं चलाई जा सकें।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story