×

CM Yogi: भूतपर्व सैनिकों को सीएम योगी करेंगे सम्मानित, लखनऊ में 14 जनवरी को आयोजित होगा यह कार्यक्रम

Armed Forces Veterans Day 2024: 8वां भूतपर्व सैनिक दिवस 14 जनवरी लखनऊ के कैंट स्थित सूर्या ऑफिसर्स इंस्टीट्यूट में मनाया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री योगी भाग ले रहे हैं।

Ashutosh Tripathi
Published on: 11 Jan 2024 9:12 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 11:38 AM GMT)
Armed Forces Veterans Day 2024
X

Armed Forces Veterans Day 2024 (सोशल मीडिया) 

Armed Forces Veterans Day 2024: यूपी की राजधानी लखनऊ में पहली बार 15 जवनरी को थल सेना दिवस पर थल सेना परेड का आयोजन हो रहा है। कैंट में आयोजित हो रही थल सेना परेड में भारतीय सेना के रणबांकुरे अपने शौर्य और साहस का प्रदर्शन करते हुए लोगों को भारतीय सेना की ताकत से तो परचित ही करवाएंगे, साथ ही, युद्ध के मैदान में दुश्मनों से निपटने के लिए अपनी तैयारियों से भी अवगत करवाएंगे। परेड के लिए सेना में अपनी रिहर्सल शुरू कर दी है। थल सेना परेड से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 14 जनवरी को भूतपर्व सैनिक दिवस के माध्यम से यूपी के पूर्व सैनिकों को सम्मानित करेंगे।

8वां भूतपर्व सैनिक दिवस में मुख्यमंत्री होंगे शामिल

8वां भूतपर्व सैनिक दिवस 14 जनवरी लखनऊ के कैंट स्थित सूर्या ऑफिसर्स इंस्टीट्यूट में मनाया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री योगी भाग ले रहे हैं और कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। भूतपर्व सैनिक दिवस के जरिये सीएम योगी प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित करेंगे।

इनको किया जाएगा सम्मानित

14 जनवरी को लखनऊ में आयोजित होने वाले 8वां भूतपर्व सैनिक दिवस समारोह में तीनों सेनाओं के वीरता पुरस्कार विजेताओं, वीर नारियों और पूर्व सैनिकों की विधवाओं को समारोह में शामिल होने के लिए सादर आमंत्रित किया गया है। इस अवसर पर वीरता पुरस्कार विजेताओं, वीर नारियों और लखनऊ के सभी पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा।

इसके प्रतीक में मनाया जाता है भूतपर्व सैनिक दिवस

भूतपर्व सैनिक दिवस का आयोजन हर साल 15 जनवरी को थल सेना दिवस से एक दिन पहले 14 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस पूर्व सैनिकों के निस्वार्थ कर्तव्य और राष्ट्र के प्रति उनके बलिदान के सम्मान और शहीदों के परिजनों के प्रति एकजुटता के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है।

जानें क्या है भूतपर्व सैनिक दिवस?

साल 2024 में लखनऊ में 8वां सशस्त्र बल भूतपर्व सैनिक दिवस मनाया जाएगा। यह दिवस भूतपर्व सैनिक दिवस भारतीय सशस्त्र बलों के पहले कमांडर-इन-चीफ, फील्ड मार्शल केएम करियप्पा, ओबीई द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की स्मृति में मनाया जाता है। फील्ड मार्शल करियप्पा 14 जनवरी, 1953 में सेवानिवृत्त हुए थे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story