×

Atal Bhujal Yojana Ranking: यूपी सिरमौर, इन बड़े राज्यों को छोड़ा पीछे

Atal Bhujal Yojana Ranking: जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने यूपी में भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबंधन और नियमन के 10 जिलों में तेजी से चल रहे कार्यों की सराहना की है।

Network
Report Network
Published on: 6 Jan 2024 11:52 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2024 11:55 AM GMT)
Atal Bhujal Yojana Ranking
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Atal Bhujal Yojana Ranking: उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में जरूरत भर पानी के लिए भी लोगों को तरसना पड़ता था। ग्रामीणों ने पानी की किल्लत को अपनी नियति मान लिया था। ऐसा अब बिल्कुल नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पिछले साढ़े छह साल में उत्तर प्रदेश की इस नियति को बदलकर रख दिया है। गांव-गांव तक पानी पहुंचाना हो या उसकी गुणवत्ता, यूपी सिरमौर है। अटल भूजल योजना की रैंकिंग में भी यही साबित हुआ है।

'हर घर नल से जल' (Har Ghar Jal) योजना के माध्यम से पानी तो गांव-गांव पहुंच ही रहा है साथ ही, जल संरक्षण में भी उत्तर प्रदेश पूरे देश में अव्वल हो चुका है। भूजल स्तर में गिरावट रोकने में देश के छह राज्यों में भी यूपी कहीं आगे निकल गया है। प्रदेश को भूजल योजना की रैंकिंग में अव्वल नंबर मिले हैं।

इन राज्यों को छोड़ा पीछे

जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर तेजी से चल रहे भूगर्भ जल को बचाने के अभियानों की वजह से यूपी, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, एमपी, महाराष्ट्र, राजस्थान जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। भूजल स्तर को बेहतर करने और किसानों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से योजना यूपी में काफी कारगर साबित हुई है। भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबंधन और नियमन को यूपी के 10 जिलों (चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, झांसी, मुजफ्फरनगर, शामली, ललितपुर, महोबा, बागपत और मेरठ) में तेजी से पूरा किया जा रहा है।

यूपी में अटल भूजल योजना कायम कर रही नए आयाम

ताजा आंकड़े दिसंबर 2023 में जारी किए गए हैं। इस रैंकिंग में यूपी ने अटल भूजल योजना में राज्य स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया है। यूपी के बाद महाराष्ट्र, तीसरे नंबर पर मध्य प्रदेश है। जबकि हरियाणा, कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान इन तीनों राज्यों से पीछे हैं। जिला रैंकिंग में सभी सात राज्यों के 78 जिलों में यूपी के पांच जिले (शामली, झांसी, ललितपुर, मुज़फ्फरनगर, हमीरपुर) टॉप 10 में शामिल हुए हैं। इसी तरह से ब्लॉक स्तर पर जारी रैंकिंग में देश के 193 इलाकों में यूपी के पांच ब्लाक (झांसी का बबीना, शामली का कंधला, हमीरपुर का मुस्करा, ललितपुर का तालबेहट, झांसी का मऊरानीपुर) टॉप 10 में हैं। इसी तरह से ग्राम पंचायत स्तर पर जारी रैंकिंग में देश के 8353 ग्राम पंचायतों में यूपी की 7 ग्राम पंचायतें शामिल हुईं है। इन ग्राम पंचायतों में मऊरानीपुर झांसी की भडरवारा ग्राम पंचायत, चकारा ग्राम पंचायत, खंडरका ग्राम पंचायत, रोरा ग्राम पंचायत और खरखौदा मेरठ की आढ़ ग्राम पंचायत, बुढ़ाना मुजफ्फरनगर की अलीपुर अलटना ग्राम पंचायत और फुगाना ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

स्वतंत्र देव सिंह- भूजल के बाद भूगर्भ जल के स्तर को सुधारेंगे

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने यूपी में भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबंधन और नियमन के 10 जिलों में तेजी से चल रहे कार्यों की सराहना की है। उन्होंने 'नमामि गंगे' एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव समेत समस्त अधिकारियों और जमीनी स्तर तक योजना को ले जा रहे इंजीनियरों और कर्मचारियों की भी तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि, योजना से बहुत जल्द यूपी में भूमिगत जल की कमी की समस्या से निजात मिल जाएगी। आने वाले समय में पीने के पानी की कोई कमी नहीं रहेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story