×

Lucknow News: गरीब लोगों के लिए जीवनदान बनी आयुष्मान योजना, दो करोड़ से ज्यादा को लाभ

Ayushman Bharat Yojna: योजना से गरीबों को काफी लाभ मिला है। कार्ड के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिली हैं। आयुष्मान कार्ड से आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा है।

Abhishek Mishra
Published on: 30 April 2024 12:00 PM GMT
Lucknow News: गरीब लोगों के लिए जीवनदान बनी आयुष्मान योजना, दो करोड़ से ज्यादा को लाभ
X

Lucknow News: केंद्र सरकार ने 2018 में आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए जन आरोग्य योजना शुरु की थी। जिसे लोग आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जानते हैं। आज यानी 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाता है। इसके अंतर्गत गरीब लोगों को आयुष्मान कार्ड के जरिए आर्थिक सहायता दी जाती है।

गरीब परिवारों के लिए शुरु हुई योजना

सरकार की इस योजना से गरीबों को काफी लाभ मिला है। कार्ड के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिली हैं। आयुष्मान कार्ड से आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा है। इससे गरीब परिवारों को सड़क हादसे में घायल होने से लेकर छोटी-बड़ी बीमारियों का उपचार कराने में मदद मिली है।

लोगों को 300 करोड़ का मिला लाभ

आयुष्मान योजना से इलाज कराना आसान हो गया है। योजना के लाभार्थियों को किडनी ट्रांसप्लांट से हार्ट सर्जरी, पेस मेकर, एंजियोप्लास्टी, ब्रेन ट्यूमर, पथरी- ट्यूमर, कूल्हे और दूसरी जटिल सर्जरी के साथ कैंसर का मुफ्त इलाज मिल रहा है। जानकारी के अनुसार लखनऊ में अब तक 2,44,819 लोग आयुष्मान के तहत 300 करोड़ से भी ज्यादा का लाभ ले चुके हैं।

आठ लाख का बना आयुष्मान कार्ड

लखनऊ में आयुष्मान भारत योजना के नोडल डॉ. विनय मिश्रा के मुताबिक लखनऊ में 3,01,865 लाभार्थी परिवार हैं। इनमें 8,00,742 लाभार्थियों का कार्ड बन चुका है। रायबरेली रोड़ स्थित पीजीआई, केजीएमयू और राम मनोहर लोहिया संस्थान सहित 294 सरकारी व निजी संस्थानों में आयुष्मान कार्ड के तहत इलाज की सुविधा दी जा रही है।

पीजीआई के 32 विभाग कर रहे मुफ्त इलाज

पीजीआई में आयुष्मान भारत योजना के प्रभारी डॉ. राजेश के अनुसार संस्थान के 32 विभागों ने अभी तक सोलह हजार से अधिक लोगों का इलाज किया है। जिसमें किडनी ट्रांसप्लांट, हार्ट सर्जरी, पेसमेकर, ब्रेन, पेट, थायराइड ट्यूमर से कूल्हे, स्पाइन सर्जरी, कीमो-रेडियोथेरेपी जैसे इलाज शामिल हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story