×

BBAU News: बीबीएयू को NAAC रेटिंग में A++ ग्रेड, इस आधार पर विश्वविद्यालय को मिली उपलब्धि

Lucknow News: कुलपति ने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि समस्त विश्वविद्यालय परिवार की मेहनत का परिणाम है। A++ ग्रेड के साथ विश्वविद्यालय भविष्य में शैक्षणिक क्षेत्र एवं अन्य समस्त क्षेत्रों में नये आयामों को छूने का प्रयास करेगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 20 Oct 2023 10:14 AM GMT
Babasaheb Bhimrao Ambedkar University
X

Babasaheb Bhimrao Ambedkar University (Pic:Social Media)

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (Babasaheb Bhimrao Ambedkar University) को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा किये गए निरीक्षण में 3.72 स्कोर के साथ A++ ग्रेड मिला है। नैक टीम (NAAC) ने विश्वविद्यालय का 9 से 11 अक्टूबर तक निरीक्षण किया गया था। इसमें विश्वविद्यालय से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों जैसे अकादमिक, खेल,शोध, अनुसंधान एवं विभिन्न उपलब्धियों के आधार पर मूल्यांकन किया गया।

विश्वविद्यालय पिछले कई महीनों से कुलपति आचार्य संजय सिंह के नेतृत्व में विभिन्न स्तर पर समितियां बनाकर व्यवस्थाओं की देखरेख में लगा हुआ था। इसके अतिरिक्त विभागावार प्रगति रिपोर्ट, छात्रावास, प्रशासनिक कार्यालय, शैक्षणिक सुविधाएं, बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न स्तर की व्यवस्थाओं को मध्यनजर रखा गया था। इस उपलब्धि पर कुलपति ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों में खुशी एवं उत्साह का माहौल है।

कुलपति ने दी बधाई

कुलपति ने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि समस्त विश्वविद्यालय परिवार की मेहनत का परिणाम है। A++ ग्रेड के साथ विश्वविद्यालय भविष्य में शैक्षणिक क्षेत्र एवं अन्य समस्त क्षेत्रों में नये आयामों को छूने का प्रयास करेगा। इसके अतिरिक्त इस उपलब्धि का अच्छा परिणाम विश्वविद्यालय की गतिविधियों पर अवश्य ही देखने को मिलेगा। आशा करते हैं कि विश्वविद्यालय शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार, खेल जैसे सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व वृद्धि करेगा साथ ही विद्यार्थियों को और भी बेहतर सुविधाएं विश्वविद्यालय की ओर से उपलब्ध कराई जायेंगी।


टीम ने विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना

नैक टीम द्वारा विश्वविद्यालय से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों की सराहना की गयी। नैक टीम ने विश्वविद्यालय द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति को 50 % आरक्षण के माध्यम से प्रोत्साहन, विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में उठाये गये कदम, विश्वविद्यालय में देश के कोने कोने से विद्यार्थियों का प्रवेश, उच्च स्तर की वैज्ञानिक प्रयोगशालायें, रेशम पालन,प्रत्येक बुधवार को ' नो व्हीकल डे ' एवं विश्वविद्यालय द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित रखने हेतु उठाये गए प्रयास को काफी महत्व दिया। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अश्विनी कुमार सिंह एवं डीन अकादमिक अफेयर्स प्रो. राणा प्रताप सिंह ने भी बधाई दी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story