Bahraich Danga : बहराइच दंगे के पीड़ितों से मिलने जा रहे जमीयत उलमा-ए-हिंद के प्रतिनिधिमंडल को हिरासत में लिया गया

Bahraich Danga : उत्तर प्रदेश के बहराइच में दंगा पीड़ितों से मिलने जा रहे जमीयत उलमा-ए-हिंद के एक प्रतिनिधिमंडल को शनिवार को लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचने पर पुलिस अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Oct 2024 5:34 PM GMT (Updated on: 19 Oct 2024 5:43 PM GMT)
Bahraich Danga : बहराइच दंगे के पीड़ितों से मिलने जा रहे जमीयत उलमा-ए-हिंद के प्रतिनिधिमंडल को हिरासत में लिया गया
X

Bahraich Danga : उत्तर प्रदेश के बहराइच में दंगा पीड़ितों से मिलने जा रहे जमीयत उलमा-ए-हिंद के एक प्रतिनिधिमंडल को शनिवार को लखनऊ एयरपोर्ट पर पुलिस अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया। इसकी प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी कर रहे थे। बताया जा रहा है कि जैसे ही प्रतिनिधिमंडल लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचा, वहां पहले से मौजूद अधिकारियों ने उन्हें रोक लिया।

जमीयत ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल सांप्रदायिक दंगों के पीड़ितों की सहायता के लिए बहराइच जा रहा था। यह प्रतिनिधि मंडल दिल्ली से भेजा गया था, ताकि दंगा प्रभावितों से मिलकर उनकी स्थिति का आकलन किया जा सके और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान की जा सके। हालांकि लखनऊ एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया है।

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने पुलिस द्वारा अपने प्रतिनिधिमंडल को हिरासत में लेने पर चिंता जताई है और अपने सदस्यों की तत्काल रिहाई की मांग की। इसके साथ ही जमीयत ने कहा कि ये प्रतिनिधि मंडल अपने सामाजिक और मानवीय कर्तव्यों का पालन करना जारी रखेगा और इस तरह की हरकतें न्याय और एकजुटता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को नहीं रोक सकती हैं।

बता दें कि बहराइच के महसी तहसील के महाराजगंज में दुर्गा पूजा विसर्जन जुलूस के दौरान हिंसा भड़क गई थी, जिसमें राम गोपाल मिश्रा (22) की गोली लगने से मौत हो गई थी। इसके बाद क्षेत्र में तनाव फैल गया और तोड़फोड़ व आगजनी शुरू हो गई। भीड़ ने घरों, दुकानों, शोरूम, अस्पतालों और वाहनों को आग के हवाले कर दिया। वहीं, पुलिस प्रशाासन ने अज्ञात दंगाइयों और कुछ नामजद आरोपियों के खिलाफ कई एफआईआर दर्ज की हैं।

इस बीच, बहराइच हिंसा मामले में आरोपी एक व्यक्ति और 22 अन्य के घरों पर नोटिस चिपकाए गए हैं, जिसमें उन्हें तीन दिनों के भीतर अवैध निर्माण हटाने और कार्रवाई की चेतावनी दी गई। यह बुलडोजर कार्रवाई 23 लोगों (19 मुस्लिम और चार हिंदुओं) के खिलाफ पहले चरण में शुरू की जाएगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story