×

Navyug Kanya Mahavidyalay: नवयुग में मनाया गया बसंत पंचमी उत्सव, छात्राओं ने बनाई रंगोली

नवयुग कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय ने कहा कि आज हमारी युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है। इसलिए यह हमारा दायित्व है कि हम महाविद्यालय में मां सरस्वती का पूजन करें। साथ ही छात्राओं को इस त्यौहार के महत्व के बारे में बताएं।

Abhishek Mishra
Published on: 14 Feb 2024 12:15 PM GMT
Navyug Kanya Mahavidyalay: नवयुग में मनाया गया बसंत पंचमी उत्सव, छात्राओं ने बनाई रंगोली
X

Navyug Kanya Mahavidyalay: नवयुग कन्या महाविद्यालय में बुधवार को बसंत पंचमी का उत्सव मनाया गया। इस मौके पर महाविद्यालय में मां सरस्वती पूजन का आयोजन किया गया। पूजन कार्यक्रम में मां सरस्वती की पूजा कर उनका ऋंगार किया गया। यह उत्सव महाविद्यालय की सांस्कृतिक समिति की ओर से आयोजित किया गया था।

मां सरस्वती का किया ऋंगार

नवयुग कन्या महाविद्यालय के प्रांगण में बुधवार को बड़े धूम धाम से बसंत पंचमी का उत्सव मनाया गया। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय ने बताया कि बसंत पंचमी के अवसर पर महाविद्यालय में मां सरस्वती का ऋंगार किया गया। यहां रोली, अक्षत, सिंदूर, दूर्वा, फल और फूल से सरस्वती मां की पूजा-अर्चना की गई। प्रो. उपाध्याय के मुताबिक पूजन कार्यक्रम के बाद हवन हुआ और आरती की गई। इसके बाद सभी छात्राओं और शिक्षकों को प्रसाद वितरित किया गया। महाविद्यालय की लाइब्रेरी के पंडित शैलेंद्र शुक्ला ने हवन और पूजन कराया।




संस्कृति को भूल रही युवा पीढ़ी

बसंत पंचमी के उत्सव में नवयुग कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय ने कहा कि आज हमारी युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है। इसलिए यह हमारा दायित्व है कि हम महाविद्यालय में मां सरस्वती का पूजन करें। साथ ही छात्राओं को इस त्यौहार के महत्व के बारे में बताएं। बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा का भारतीय संस्कृति में बहुत विशेष महत्व है।



छात्राओं ने बनाई रंगोली

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय ने बताया कि बसंत पंचमी के उत्सव में महाविद्यालय की छात्राओं ने एक बेहद सुंदर रंगोली बनाई। इसके साथ ही छात्राओं ने विभिन्न सामग्रियों के साथ सजावट भी की। पूजा मंडप को अच्छी तरह से सजाया। इस मौके पर सभी छात्राओं ने पीले रंग के वस्त्र पहने थे। सभी ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर प्रार्थना की। इस मौके पर महाविद्यालय की सभी छात्राएं, शिक्षक और प्रवक्ता उपस्थित रहे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story