×

BBAU: छात्रों को नवीन विचार और नई तकनीकों के बारे में सोचना चाहिए और इस पर कार्य करना चाहिए-डॉ. आर.ए.खान

BBAU: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा नवाचार तकनीक पर विश्व तकनीक दिवस के पूर्व एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। टेक्नोलॉजी विभाग के छात्रों ने नयी तकनीको पर प्रोजेक्ट प्रदर्शित किए।

Vertika Sonakia
Published on: 10 May 2023 10:07 PM GMT
BBAU: छात्रों को नवीन विचार और नई तकनीकों के बारे में सोचना चाहिए और इस पर कार्य करना चाहिए-डॉ. आर.ए.खान
X
बीबीऐयू में नवाचार प्रदर्शनी (न्यूज़ट्रैक)

BBAU: यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनीरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर ने कहा “छात्रों को नवीन विचारों और नई-नई तकनीको के बारे में सोचना चाहिए और उसपर कार्य करना चाहिए। जब हमारे पास नई नई तकनीके होंगी तब हम अपने आपको विकसित मानेंगे।”

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मिला मेडल

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में नेशनल टेक्नोलॉजी दिवस के एक दिन पूर्व प्रोजेक्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में छात्रों ने प्रोजेक्ट्स प्रस्तुत किये।

नवाचार पर आधारित प्रोजेक्ट प्रस्तुत हुए

छात्रों ने नवाचार पर आधारित प्रोजेक्ट पर अपने विचार व्यक्त करें। प्रोजेक्ट असेसमेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। कुलपति डॉ. संजय सिंह ने छात्रों और प्रोजेक्ट प्रस्तुतकर्ताओं को बधाई दी। यूआईईटी के डायरेक्टर डॉ. आर.ए.खान ने कहा कि छात्रों को नवीन विचारों और नई-नई तकनीको के बारे में सोचना चाहिए और उसपर कार्य करना चाहिए। जब हमारे पास नई नई तकनीके होंगी तब हम अपने आपको विकसित मानेंगे। प्रदर्शनी का शुभराम्भ डीन डॉ. नवीन अरोड़ा द्वारा किया गया। अतिथियों का स्वागत करते हुए डॉक्टर पवन चौरसिया प्रदर्शनी में सभी छात्रों के प्रोजेक्ट की सराहना करीं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के मिशन लाइफ के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

प्रदर्शनी के प्रोजेक्ट को उच्च स्तर पर भेजा जाएगा

डॉक्टर पवन चौरसिया ने आगे कहा कि प्रदर्शनी के प्रोजेक्ट को विवि की ओर से उच्च स्तर पर प्रस्तुत करने के लिए बाहर भेजा जाएगा। छात्रों द्वारा बनाये गए प्रोजेक्ट की डॉ. नवीन अरोड़ा, डॉ. पवन कुमार चौरसिया, बी.सी. यादव और आर.सी.ठाकुर ने प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी ली। छात्रों द्वारा लगभग 25 प्रोजेक्ट प्रस्तुत किये गए। छात्रों ने अपने प्रोजेक्ट को और आगे तक ले जाने की बात कही। प्रोफेसर बी.सी. यादव ने कहा कि हमें इनोवेटिव आइडिया के बारे मे सोचना चाहिए और उसे प्रयोग में लाना चाहिए। डॉ.अब्दुल कलाम और अटल बिहारी बाजपेई के सपने को साकार करने जोर दिया।

छात्रो ने नवीन तकनीकों पर प्रस्तुत करें प्रोजेक्ट

एलपीजी गैस डिटेक्शन, स्मार्ट इरगेशन सिस्टम, आटोमेटिक कार पार्किंग, वाईफाई कण्ट्रोल सर्विलांस रोवर, फायर फाइटिंग रोबोट, स्मार्ट सलाइन वाटर लेवल मॉनिटरिंग सिस्टम, इनफरनो डिफेन्स सिस्टम, आटोमेटिक वाटर प्लांटेशन सिस्टम, अल्टर एनर्जी गलिन्ट, आईओटी बेस्ड पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम, वॉइस कण्ट्रोल व्हील विथ ऑब्जटिकल डिटेक्शन और सोल्जर हेल्थ मॉनिटरिंग एंड ट्रैकिंग पर छात्रों ने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया। ज्ञान प्रभाकर,डॉ. अमित कुमार सिंह, एकता सिंह, एश्वर चंदेल, संदीप शाश्वत, मनु गौतम आदि मौजूद रहे।

सेटेलाइट सेंटर के दस छात्रों को मिलेगा मेडल और मेरिट सर्टिफिकेट

नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर अमेठी जिले के दस छात्रों को बीबीएयू लखनऊ के एसईएस हाल में सम्मानित किया जाएगा। प्रदर्शनी में जीते प्रथम दृष्ट्या तरों को वेब में नियम इवेंट में आईटी विभाग द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

आईटी प्रदर्शनी के आयोजक

आईटी प्रदर्शनी का आयोजन आईटी कोऑर्डिनेटर डॉ.नीरज तिवारी और कम्प्यूटर साइंस कोऑर्डिनेटर डॉ.आदित्य खम्परिया के संयोजन में बीबीएयू सेटेलाइट सेंटर टीकरमाफ़ी में हुआ।

प्रदर्शनी में सम्मानित छात्र

प्रदर्शनी में प्रथम पुरस्कार बीसीए द्वितीय वर्ष के सचिन और संदीप कुमार, द्वितीय पुरस्कार बीसीए द्वितीय वर्ष के राजवन्त यादव और मीनाक्षी, तृतीय पुरस्कार बीएससी (आईटी) के द्वितीय वर्ष महनाज़ अंसारी और बीसीए द्वितीय वर्ष के कृष्णा, चतुर्थ पुरस्कार बीएससी आईटी प्रथम वर्ष के आशुतोष कुमार और बीएससी आईटी द्वितीय वर्ष के सौरभ पाल,पंचम पुरस्कार बीसीए द्वितीय वर्ष के विशाल शुक्ला और नीरज चौहान को मिलेगा।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story