×

Lucknow University: भातखंडे और एलयू के शिक्षक मिलकर करेंगे रिसर्च, विभिन्न संकायों के छात्र सीखेंगे संगीत

भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. मांडवी सिंह के मुताबिक लखनऊ विश्वविद्यालय जैसे पुराने और नैक ए प्लस प्लस संस्थान के साथ भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय को काफी फायदा मिलेगा। इससे हम आधिकारिक रूप से शैक्षणिक गतिविधियों, सेमीनार, वर्कशॉप, रिसर्च और स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम को बढ़ावा दे सकेंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 20 Feb 2024 3:30 AM GMT
Lucknow University: भातखंडे और एलयू के शिक्षक मिलकर करेंगे रिसर्च, विभिन्न संकायों के छात्र सीखेंगे संगीत
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र और छात्राओं को अब भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय की ओर से संगीत सिखाया जाएगा। इससे संगीत और कला सीखने वाले छात्रों को लाभ मिलेगा। दोनों विश्वविद्यालयों के शिक्षक अब एक संग रिसर्च कार्य भी करेंगे। कला, विज्ञान, वाणिज्य समेत अलग-अलग संकायों के छात्र संगीत सकेंगे।

दोनों संस्थानों को मिलेगा लाभ

कुलपति प्रो. मांडवी सिंह का कहना है कि लखनऊ विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में संगीत सिखाने के लिए हम पूरी रूपरेखा तैयार करेंगे। एलयू के शिक्षकों के साथ हम किन विषयों में रिसर्च कर सकते हैं, यह भी देखेंगे। प्रो. मांडवी ने बताया कि हम एलयू की सांस्कृतिक गतिविधियों में भी हर तरह से मदद करेंगे। वहां के शिक्षकों के साथ संगीत, कला, साहित्य, भाषा और पर्यावरण पर मिलकर काम करेंगे। जिससे दोनों विश्वविद्यालयों के छात्रों को लाभ मिलेगा। बता दें कि एलयू और भातखंडे विवि के बीच अखिल भारतीय नेतृत्व समागम 2024 के दौरान एक एमओयू साइन किया गया था।

शैक्षणिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा

भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. मांडवी सिंह के मुताबिक लखनऊ विश्वविद्यालय जैसे पुराने और नैक ए प्लस प्लस संस्थान के साथ भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय को काफी फायदा मिलेगा। इससे हम आधिकारिक रूप से शैक्षणिक गतिविधियों, सेमीनार, वर्कशॉप, रिसर्च और स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम को बढ़ावा दे सकेंगे। जो एनईपी-2020 पहले से है। भातखंडे संस्कृति संस्थान को विश्वविद्यालय बने अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है। इसके अलावा बौद्ध शोध संस्थान और जैन शोध संस्थान को विश्वविद्यालय का घटक बना दिया गया है। साथ ही, संस्कृति विश्वविद्यालय भी कई तरह के पाठ्यक्रमों को डिजाइन कर रहा है। एनईपी के तहत सिलेबस में बदलाव भी जारी है।

गतिशील वातावरण बनाने में मिलेगी मदद

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा कि एलयू और भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय के बीच एमओयू साइन किया गया है। इससे दोनों विश्वविद्यालय को काफी फायदा होगा। आपस में मिलकर हम कई मुद्दों पर काम कर सकेंगे। इससे सांस्कृतिक व शैक्षिक आदान-प्रदान और छात्रों व शिक्षकों के लिए एक गतिशील वातावरण बनाने में काफी मदद मिलेगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story