×

Ujjwala Scheme: उज्जवला योजना पर बड़ी खबर! यूपी को सबसे अधिक लाभ, एक शोध में हुआ खुलासा

Lucknow News: PM उज्जवला योजना का सबसे ज्यादा लाभ मिलने के मामले में उत्तर प्रदेश नंबर एक पर है। प्रदेश में एक करोड़ 75 लाख लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है। इस शोध का रिसर्च पेपर 'प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से सामाजिक समावेश प्राप्त करना' शीर्षक के साथ भारत की डायनामिक्स ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन शोध पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 30 March 2024 7:45 AM GMT
Ujjwala Scheme: उज्जवला योजना पर बड़ी खबर!  यूपी को सबसे अधिक लाभ, एक शोध में हुआ खुलासा
X

Lucknow News: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ मिलने में उत्तर प्रदेश नंबर एक पर है। इस योजना का फायदा देश में सबसे ज्यादा यूपी के बीपीएल धारकों को मिला है। प्रदेश भर में करीब एक करोड़ 75 लाख लोगों को उज्जवला योजना का लाभ मिला है। लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर और अर्थशास्त्री प्रो. एमके अग्रवाल और उनकी टीम की ओर से की गई रिसर्च में यह जानकारी सामने निकल कर आई है।

योजना का लाभ लेने में यूपी नंबर वन

लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर प्रो. एमके अग्रवाल और उनकी टीम ने एक साल से ज्यादा समय के लिए इस विषय पर शोध किया है। प्रो. अग्रवाल के साथ शोधार्थी गरिमा मिश्रा व सानिया अंसारी ने भी इस शोध के लिए कार्य किया है। इस रिसर्च से पता चला है कि पूरे देश में उज्जवला योजना का सबसे ज्यादा लाभ मिलने के मामले में उत्तर प्रदेश नंबर एक पर है। प्रदेश में एक करोड़ 75 लाख लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है। इस शोध का रिसर्च पेपर 'प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से सामाजिक समावेश प्राप्त करना' शीर्षक के साथ भारत की 'डायनामिक्स ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन शोध' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

घातक पदार्थों के प्रयोग में आई कमी

प्रो. एमके अग्रवाल के अनुसार अब तक देशभर के दस करोड़ तीन लाख बीपीएल धारक परिवारों को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया गया है। पहले ग्रामीण क्षेत्रों में आधे से भी कम परिवारों के पास गैस कनेक्शन था। अब 99.8 प्रतिशत परिवारों के पास कनेक्शन होने से कोयले और केरोसीन जैसे घातक पदार्थों का प्रयोग लगभग खत्म हो गया है।

सात साल पहले शुरु हुई योजना

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत सात साल पहले एक मई 2016 में की थी। इस योजना के तहत भारत में गरीब और बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त में गैस कनेक्शन देने का प्रावधान रखा गया था। आज पूरे देश में करीब दस करोड़ से भी अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। उज्जवला योजना को निर्धन और आर्थिक रुप से कमजोर तबके के लिए लाया गया था। इसके जरिए उन्हें काफी सहायता मिली है। केंद्र सरकार मौजूदा समय में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपए की सब्सिडी मुहैया करा रही है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story