×

Lucknow News: नगर विकास मंत्री ने "स्वच्छ त्योहार, स्वस्थ्य त्योहार" मनाने का दिया संदेश

Lucknow News: ए.के. शर्मा ने साफ सफाई के लिए "Cleanliness is next to Godliness" का दिया मूल मंत्र], धार्मिक स्थलों के आसपास और मार्गों की बेहतर साफ सफाई, स्वच्छ पेयजल, स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश।

Network
Report Network
Published on: 15 Oct 2023 2:19 PM GMT
Urban Development Minister A.K. Sharma gave message to celebrate clean festival, healthy festival
X

नगर विकास मंत्री ने ए.के. शर्मा ने "स्वच्छ त्योहार, स्वस्थ्य त्योहार" मनाने का दिया संदेश: Photo-Newstrack

Lucknow News: नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने साफ सफाई के लिए "Cleanliness is next to Godliness" का मूल मंत्र देते हुए नवरात्रि, दशहरा व दीपावली के त्योहारों को "स्वच्छ त्योहार, स्वस्थ्य त्योहार" के रूप में बनाने का संदेश सभी निकायों को दिया है। उन्होंने सभी निकाय अधिकारियों व कर्मचारियों को धार्मिक स्थलों, मठ-मंदिरों और दुर्गा पूजा पांडालों के आसपास के क्षेत्र, वहां की सड़कों-गलियों की बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

लोगों को भी जागरूक किया जाए-

उन्होंने कहा कि अंधेरे के कारण श्रद्धालुओं को आने-जाने में परेशानी न हो, स्ट्रीट लाइटें सही कराएं, स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति में कहीं पर भी कोई बाधा न आए, श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई पूजा सामग्री और कूड़ा-कचरा का सही से निस्तारण भी कराया जाए।

गंदगी के कारण पूजा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को न हो कोई परेशानी-

नगर विकास मंत्री ने रविवार को अपने आवास से सभी नगरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों से साथ वर्चुअल बैठक कर त्योहारों के दृष्टिगत निकायों में साफ सफाई, स्ट्रीट लाइट, जलापूर्ति, कूड़े के निस्तारण आदि कार्यों की समीक्षा की और जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छ वातावरण मिले, कहीं पर भी गंदगी के कारण पूजा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं का मन मैला न हो। साफ-सफाई के पूर्ण प्रयास किए जाएं, सड़के-गलियां साफ सुथरी तथा गंदगी से मुक्त हो, नाले नालियों की भी सफाई के प्रबंध किए जाएं। कहीं पर भी स्ट्रीट लाइट खराब न हो, लोगों को अंधेरे रास्तों से होकर न जाना पड़े। उन्होंने जीएम जलकल को निर्देश दिया कि त्योहारों में स्वच्छ पेयजल की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति हो, कहीं पर भी पेयजल आपूर्ति बाधित न हो।


साफ सफाई में पार्षदों का सहयोग लें-

ए.के. शर्मा ने कहा कि "स्वच्छ जनादेश सर्वेक्षण" चल रहा है। साफ सफाई में निकायों के सभी वार्डों के पार्षदों का सहयोग लें। प्रत्येक वार्ड की साफ सफाई के साथ कमियों को भी दूर करना है। नगरीय क्षेत्रों में स्थापित दुर्गा पूजा पंडालों के आसपास भी सफाई कराई जाए। त्योहारों में पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं का सुबह से देर रात तक आना-जाना होता है, इसके लिए सुबह की नियमित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। कूड़ा इधर-उधर न फैले, प्रयोग के लिए डस्टबिन रखवाये। लोगों को संचारी रोगों और मच्छर जनित बीमारियों से बचाने के लिए दवाओं का छिड़काव, फागिंग कराते रहे, जहां कहीं पर भी इसके केस आए, वहां पर विशेष ध्यान दें। जल जमाव कहीं पर हो रहा हो, तो इसके निकास का भी प्रबंध करें। उन्होंने सभी निकायों में मूर्तियों के पर्यावरण अनुकूल विसर्जन के लिए अभी से प्रबंध करने को कहा, जिससे कि हमारी वाटर बॉडीज का पानी प्रदूषित न होने पाए। शिकायतों के आसान समाधान हेतु टोल फ्री नंबर 1533 को भी व्यापक रूप से संचालित करने की निर्देश दिए।

वर्चुअल समीक्षा बैठक में सभी नगर निगमों के नगर आयुक्त, नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ मुख्यालय के अधिकारी उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story