×

Startup: ब्रह्मोस इंडस्ट्रीज ने तैयार की स्मार्ट बेंच, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है यह इनोवेशन

कंपनी के को-फाउंडर उद्यन निगम के मुताबिक बेंच के लिए एकेटीयू से एक एमओयू किया गया है। जिसके तहत एकेटीयू से जुड़े संस्थानों में यह सोलर बेंच लगाई जाएगी। इस एमओयू के अंतर्गत आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग फैकल्टी में भी इस सोलर बेंच को लगाया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 26 Feb 2024 6:00 AM GMT
Startup: ब्रह्मोस इंडस्ट्रीज ने तैयार की स्मार्ट बेंच, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है यह इनोवेशन
X

Startup: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रा‌विधिक विश्वविद्यालय के इंक्यूबेशन सेंटर की सहायता से स्मार्ट सोलर बेंच का निर्माण किया गया है। जिसमें वाईफाई और चार्जिंग सहित कई सुविधाएं हैं। शहर के कई प्रमुख स्थानों के साथ ही बेंच को कई संस्थानों में भी लगाने की योजना है। जिसके लिए कंपनी ने एमओयू भी साइन किए हैं।

एकेटीयू के साथ हुआ एमओयू

एकेटीयू के इंक्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड स्टार्टअप ब्रह्मोस इंडस्ट्रीज प्रा.लि. कंपनी ने इस सोलर बेंच को तैयार किया है। इस कंपनी को उद्यन निगम और शिवेंद्र सिंह चौहान ने मिलकर स्थापित किया है। ब्रह्मोस के अंतर्गत ही इस सोलर बेंच का निर्माण किया गया है। कंपनी के को-फाउंडर उद्यन निगम के मुताबिक बेंच के लिए एकेटीयू से एक एमओयू किया गया है। जिसके तहत एकेटीयू से जुड़े संस्थानों में यह सोलर बेंच लगाई जाएगी। इस एमओयू के अंतर्गत आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग फैकल्टी में भी इस सोलर बेंच को लगाया जाएगा। उद्यन निगम बताते हैं कि आर्किटेक्चर फैकल्टी में अगले दो महीनों के भीतर सोलर बेंच लगा दी जाएंगी। इसके अलावा एक एमओयू स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के अंतर्गत किया गया है। जिसमें लखनऊ शहर में कई स्थानों पर यह स्मार्ट सोलर बेंच लगाई जाएगी।


स्मार्ट सोलर बेंच इन सुविधाओं से लैस

ब्रह्मोस इंडस्ट्रीज प्रा.लि. कंपनी के बैनर तले बनाई गई सोलर बेंच में कई आधुनिक सुविधाएं हैं। बेंच को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसमें लगे सोलर पैनल से बिजली का उत्पादन होगा। मोबाइल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल को चार्ज करने की सुविधा है। यूएसबी टाइप बी और सी के तीन-तीन पोर्ट होंगे। 15 मीटर तक रेंज तक 24 घंटे वाईफाई की सुविधा होगी। जिसकी स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। बेंच में निगरानी करने के लिए लगाया गए कैमरे 24x7 रिकॉर्डिंग करेंगे। एक हफ्ते का डाटा बैकअप होगा। सोलर बेंच में एलईडी डिस्प्ले लगे हैं जिसपर एडवरटाइजमेंट चलाए जा सकते हैं। फुटफाल और वायुमंडलीय डाटा जुटाने के लिए इसमें सेंसर लगाए गए हैं। इसमें प्रदूषण को कम करने के लिए पर्यावरणीय डाटा भी एकत्रित किया जा सकेगा।


कई मॉडल्स पर हो रहा काम

स्मार्ट सोलर बेंच पूरी तरह से सोलर एनर्जी से संचालित होगी। बेंच को कॉलेजों, मॉल, पार्क, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, और चिड़ियाघरों में लगाया जा सकता है। कंपनी के को-फाउंडर उद्यन निगम ने बताया कि स्मार्ट सोलर बेंच के कई मॉडल्स है। छह सीटर और 12 सीटर बेंच हैं। 6 सीटर स्मार्ट सोलर बेंच एक साइड की होती है। वहीं 12 सीटर स्मार्ट सोलर बेंच डबल साइड होगी। कंपनी की ओर से कई अन्य मॉडल पर काम किया जा रहा है। इस बेंच के कई फायदे हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story