×

Lucknow News: आईटी कॉलेज में होगी बीटेक और बीबीए की पढ़ाई, प्री-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू

IT College: आईटी कॉलेज प्रोफेशनल स्टडीज में बीटेक कार्यक्रम को चार स्ट्रीम में आरंभ किया जा रहा है। इसमें कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर साइंस एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा सेंटर और बिजनेस इंटेलिजेंस स्ट्रीम शामिल हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 27 May 2024 5:15 AM GMT
Lucknow News: आईटी कॉलेज में होगी बीटेक और बीबीए की पढ़ाई, प्री-काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू
X

Lucknow News: इसाबेला थोबर्न (आईटी) कॉलेज में अब प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की पढ़ाई भी शुरू हो सकेगी। कॉलेज में बीटेक और बीबीए पाठ्यक्रम आरंभ किए जा रहे हैं। इन सभी कार्यक्रमों में सिर्फ छात्राओं को ही दाखिला मिल सकेगा। इसके अलावा आईटी कॉलेज में क्रिश्चियन अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए बीएड कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

आईटी में बीटेक और बीबीए की पढ़ाई शुरू

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने आईटी कॉलेज प्रोफेशनल स्टडीज को आगामी सत्र 2024-25 से बीटेक और बीबीए कार्यक्रम शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। कॉलेज में एमबीए कार्यक्रम का संचालन पहले से किया जा रहा है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। वहीं अब बीटेक और बीबीए कार्यक्रम की प्री-काउंसलिंग भी प्रारंभ हो गई है। कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सूचना अपलोड़ कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी छात्राएं प्रवेश लेना चाहती हैं वह पंजीकरण करा सकती हैं।

चार स्ट्रीम में कर सकेंगे बीटेक

आईटी कॉलेज प्रोफेशनल स्टडीज में बीटेक कार्यक्रम को चार स्ट्रीम में आरंभ किया जा रहा है। इसमें कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर साइंस एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा सेंटर और बिजनेस इंटेलिजेंस स्ट्रीम शामिल हैं। इन चार स्ट्रीम में प्रवेश के लिए प्री काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

एक जून को बीएड के प्रवेश पत्र होंगे जारी

आईटी कॉलेज में क्रिश्चियन अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए बीएड कार्यक्रम में ऑफलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई है। कॉलेज में 27 मई तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकेंगे। इसके बाद एक जून को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। जबकि प्रवेश परीक्षा दो जून तक आयोजित की जाएगी। बता दें कि कॉलेज में बीए की 50 सीट हैं। जिनकी 50 फीसदी सीट पर एनसीटीई के गाइडलाइंस के तहत कॉलेज अल्पसंख्यक क्रिश्चियन छात्राओं के दाखिले ले सकता है।



Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story