AKTU: B.tech कोर्स की पढ़ाई होगी शुरू, शासन से मिली मंजूरी

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के मुताबिक यह फैसला हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। विवि प्रशासन काफी दिनों से कैंपस में बीटेक कोर्स शुरू करने की कवायद कर रहा था।

Abhishek Mishra
Published on: 14 Sep 2024 1:00 PM GMT
AKTU: B.tech कोर्स की पढ़ाई होगी शुरू, शासन से मिली मंजूरी
X

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज (कैस) में शैक्षिक सत्र 2024-25 से बीटेक कोर्स शुरू होगा। इसके लिए शासन ने मंजूरी प्रदान कर दी है। शासन की ओर से चार ब्रांच में 180 सीट से प्रवेश व पढ़ाई शुरू करने का आदेश दिया गया है।

एकेटीयू में शुरु होगा बीटेक कोर्स

प्राविधिक विश्वविद्यालय प्रशासन में अब अत्याधुनिक ब्रांच में बीटेक कोर्स की शुरुआत होगी। जानकारी के अनुसार कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 60, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (एआई-एमएल) में 60, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (वीएलएसआई डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी) में 30, मैकेनिकल एंड मेकाट्रानिक्स इंजीनियरिंग में 30 सीटें स्वीकृत की गई हैं।

इंडस्ट्री व स्किल कोर्स के साथ शुरु होगी पढ़ाई

प्राविधिक शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव प्रभाकर चंद्र मिश्र की ओर से विश्वविद्यालय के कुलसचिव को पत्र भेजकर नए शैक्षिक सत्र से बीटेक कोर्स शुरू करने की अनापत्ति जारी करने की सूचना दी गई है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के मुताबिक यह फैसला हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। विवि प्रशासन काफी दिनों से कैंपस में बीटेक कोर्स शुरू करने की कवायद कर रहा था। हम इन ब्रांच में इंडस्ट्री व स्किल कोर्स को शामिल करते हुए पढ़ाई कराएंगे।

20 सितंबर से शुरु होगी आरडीसी

एकेटीयू में रिसर्च स्कॉलर्स की पीएचडी रिसर्च डिग्री कमेटी यानी आरडीसी 20 सितंबर से शुरू होगी। विवि प्रशासन के मुताबिक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल, केमिकल इंजीनियरिंग, फिजिक्स, नैनोटेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ्स व इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की आरडीसी होनी है। उप परीक्षा नियंत्रक डॉ. आशुतोष द्विवेदी की ओर से संबंधित शोधार्थियों को सूचना दे दी गई है। शोधार्थियों को प्रोग्रेस रिपोर्ट अपने सुपरवाइजर से अग्रसारित कराकर आरडीसी में उपलब्ध करानी होगी। विस्तृत सूची विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story