×

Lucknow News: लखनऊ में बड़ा हादसा! पल भर में धराशायी हो गई बिल्डिंग, मची अफरा तफरी, ठेकेदार गिरफ्तार

Lucknow Building Collapse: खोया मंडी के पास निर्माणाधीन बिल्डिंग गिरने की सूचना मिलते ही नाका पुलिस के साथ आलाधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। हादसे वाले स्थान को रस्सी से बैरिकेट कर चारो से घेर लिया गया है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 3 Jan 2024 8:35 AM GMT (Updated on: 3 Jan 2024 9:56 AM GMT)
Lucknow Building Collapse
X

Lucknow Building Collapse

Lucknow Building Collapse: लखनऊ से एक बड़ी खबर आई है। लखनऊ के नाका में एक बिल्डिंग भरभराकर गिरी गई है। देखते ही देखते ही बिल्डिंग पल भर में धराशायी हो गई है। इसके गिरने से आसपास में अफरातफरी मची गई है और लोगों के बीच दहशत का माहौल बना हुआ है। आर्य नगर के खोया मंडी के पास बुधवार को एक निर्माणाधीन बिल्डिंग गिर गई है। पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई है। इस मामले की जांच शुरू कर दी। हालांकि इस घटना में कोई हानि हुई है या नहीं, इसकी जानकारी अभी मिली पाई है।

घर छोड़कर भाग खड़े हुए लोग

लखनऊ के नाका स्थित आर्य नगर के खोया मंडी के पास दोपहर करीब 1.30 बजे की बीच तब लोगों में अफरा तफरी मच गई है, जब जहां पर पूरी एक निर्माणाधीन बिल्डिंग भरभराकर गिर गई है। लोगों की आंखों के सामने देखते ही देखते यह बड़ी बिल्डिंग कुछ सेकेंड में धराशायी हो गई है। इसके गिरने से आसपास इलाके में रहने वाले लोगों को बीच दहशत का माहौल छाया हुआ है। वहां रहने वाली निवासी अपना अपना घर खाली कर बाहर निकल गए। गिरी निर्माणधीन बिल्डिंग को देखने के लिए लोगों को हुजूम उमड़ा पड़ा है।


थी वकील रामजी की बिल्डिंग

खोया मंडी के पास निर्माणाधीन बिल्डिंग गिरने की सूचना मिलते ही नाका पुलिस के साथ आलाधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। हादसे वाले स्थान को रस्सी से बैरिकेट कर चारो से घेर लिया गया है। वहां मौजूद लोगों को बिल्डिंग से दूर कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, स्थानीय लोगों का कहना है कि निर्माणाधीन बिल्डिंग में अवैध तरीके से बेसमेंट खोदा गया था, जिसके बाद आज यह बड़ा हादसा हो गया है। इसके गिरने से आसपास मौजूद इमारतों में दरारें गई हैं। बिल्डिंग मालिक का नाम रामजी बताया गया है, जो कि पेशे से वकील हैं, बिल्डिंग कार्नर की थी, वह अपना घर बना रहे थे।

नाका इंस्पेक्टर रामकुमार गुप्ता का बयान

राहत की बात यह है कि निर्माणाधीन बिल्डिंग करने से कोई जनहानि नहीं हुई है। पुलिस ने बिल्डिंग निर्माण में लगे ठेकेदार को हिरासत में लिया है। नाका इंस्पेक्टर रामकुमार गुप्ता ने घटना के बारे में बताया कि आर्यनगर में दो मंजिला एक निर्माणाधीन इमारत है। बुधवार दोपहर एक बजे के आसपास अचानक इमारत एक साइड की तरफ झुकने लगी। लोगों ने सूचना पुलिस को दी। मौके पर एसीपी कैसरबाग सहित नाका थाने की फोर्स मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने बैरिकेडिंग लगा रास्ते को ब्लॉक कराया। देखते ही देखते इमारत का कुछ हिस्सा ढह गया। अचानक हुई इस घटना से वहां अफरा-तफरी मच गई। पुलिस ने आसपास रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित हटाया।

कोई जनहानि नहीं

उन्होंने कहा कि हादसे में किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है। पुलिस ने निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार दीप को हिरासत में ले लिया है। आगे की कार्रवाई को लेकर पुलिस ने नगर निगम और एलडीए को सूचना दी है। दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


जानिए कब कब हुआ लखनऊ में बिल्डिंग हादसा

ऐसा पहली बार नहीं है कि राजधानी लखनऊ में कोई निर्माणाधीन इमारत गिरी हो। इससे पहले 29 सितंबर, 2023 को शहर में एक 14 मंजिला निर्माणाधीन बिल्डिंग का कुछ हिस्सा पास में मौजूद झोपड़ियों पर गिर पड़ा था, जिसमें 2 मजदूरों की मौत हो गई थी। 12 मौजूद घायल हुए थे। इससे पहले बीते नए साल के पहले महीने के आखिरी दिन में बड़ा हुआ था। 24 जनवरी की शाम हजरतगंज स्थित वजीर हसन रोड पर बनाए गए अलाया अपार्टमेंट अचानक भरभरा कर ढह गया था, जिसमें कुछ लोगों की मौत हो गई थी और कई घायल हुए थे। करीब 15-20 लोग इस हादसे में घायल हुए थे। कई दिन तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story