×

Lucknow News: कैंसर संस्थान में मरीजों को मिलेंगी कई सुविधाएं, MRI जांच कराना अब आसान

Lucknow News: अभी एमआरआई जांच की सुविधा नहीं है। मरीजों को दूसरे अस्पतालों से एमआरआई जांच करानी पड़ती है। इससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Abhishek Mishra
Published on: 9 March 2024 8:35 AM GMT
MRI test
X

MRI test  (photo: social media )

Lucknow News: कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में इलाज कराने आ रहे मरीजों की सुविधा के लिए कुछ योजनाएं शुरु होने जा रही हैं। संस्थान में मरीजों को जल्द ही कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिए संस्थान में एमआरआई मशीन और ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए गए हैं।

संस्थान में लगाई गई एमआरआई मशीन

कैंसर संस्थान में तीन बड़ी योजनाओं की शुरूआत की जाएगी। बता दें कि अभी एमआरआई जांच की सुविधा नहीं है। मरीजों को दूसरे अस्पतालों से एमआरआई जांच करानी पड़ती है। इससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस समस्या का समाधान करने के लिए अब संस्थान में एमआरआई मशीन लग गई है। जिससे यहां उपचार और जांच के लिए आने वाले मरीजों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। पीजीआई और केजीएमयू से मरीजों को एमआरआई जांच करानी पड़ती है। संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन के अनुसार मरीजों की जांच के लिए एमआरआई मशीन लगाई गई है। मशीन का ट्रायल फेस रन किया जा चुका है। इसके जरिए जल्द ही मरीजों की जांच शुरू होगी।

20 हजार लीटर का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित

एमआरआई मशीन के साथ ही संस्थान में मॉलीक्यूलर जांच लैब बनाया जाएगा। यहां लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लग चुका है। कल्याण सिंह कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन के मुताबिक संस्थान में 20 हजार लीटर की कैपेसिटी का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। जिससे अब मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो। उपचार के लिए आ रहे मरीजों की ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा किया जा सके।

मरीजों को तीन दिन में मिलेगी रिपोर्ट

कल्याण सिंह कैंसर संस्थान ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर कैंसर मरीजों को आधुनिक जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए करार किया है। इसके माध्यम से कैंसर मरीजों को बायोप्सी रिपोर्ट मिलने में अब ज्यादा लंबे समय का इंतजार नहीं करना होगा। बायोप्सी रिपोर्ट मिलने में अभी करीब आठ से दस दिनों का समय लगता है। लेकिन इस करार के बाद अब कैंसर मरीजों तीन से चार दिनों में ही बायोप्सी रिपोर्ट मिल जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story