×

Lucknow News: फोर्टेक्स व रोहतास कंपनी के निदेशकों ने किया बैंक से करोड़ों का गबन, CBI ने दर्ज की FIR

Lucknow News: सीबीआई ने सात लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है। आरोप है कि इन समूह के निदेशकों ने सरकारी बैंक केनरा बैंक से साथ 11 करोड़ रुपये की राशि हड़प ली।

Viren Singh
Published on: 17 April 2024 6:36 AM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (सोशल मीडिया) 

Lucknow News: सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा ने राजधानी लखनऊ की दो कंपनियों के खिलाफ करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी के मामले में बड़ा एक्शन लिया है। सीबीआई ने दो कंपनियों फोटैक्स बायो साइंस प्राइवेट लिमिटेड और रोहतास प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के छह निदेशकों सहित एक अज्ञात के विरुद्ध धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। दोनों कंपनियों के खिलाफ यह कार्रवाई सरकारी केनरा बैंक के साथ की गई करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी के मामले में हुई है।

7 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

इस मामले में सीबीआई ने सात लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है। आरोप है कि इन समूह के निदेशकों ने सरकारी बैंक केनरा बैंक से साथ 11 करोड़ रुपये की राशि हड़प ली। ब्याज जोड़ने के बाद यह राशि 34 करोड़ के पास हो गई थी, जिसको यह लोग वापस नहीं कर रहे थे। मामले में आर्थिक अपराध शाखा ने फोर्टेक्स लिमिटेड के निदेशक दीपक रस्तोगी सोनिया रस्तोगी रोहतास प्रोजेक्ट के निदेशक परेश रस्तोगी पीयूष रस्तोगी और पंकज रस्तोगी को आरोपी बनाया है और केस दर्ज किया है।

फर्लटिलाइजर कंपनी खोलने पर लिया लोन

मिली जानकारी के मुताबिक, इन लोगों ने फर्लटिलाइजर कंपनी बनाने के लिए केनरा बैंक से 15 करोड़ रुपये का लोन प्राप्त किया था। बैंक से इन निदेशकों उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ऑफिस खोलने और कंपनी लगाने की बात की कही थी। इन निदेशकों ने दिल्ली में अपनी कई संपत्तियों को बैंक में गिरवी रख कर लोन लिया था, लेकिन समूह के निदेशकों ने कैरना बैंक से एक बात छुपाई। वो बात ये थी कि इन लोगों ने पहले से ही कैरना बैंक पर गिरवी रखी गई संपत्ति पर अन्य बैंक से लोन लिया हुआ था और वह संपत्ति उन बैंकों पर गिरवी के रूप में रखी गई थी।

लखनऊ के केनरा बैंक ने दर्ज कराया FIR

केनरा बैंक से यह लोन 2015-2017 के बीच लिया गया था, मगर लोन लिया पैसा वापस नहीं किया गया। बैंक ने जब अपने स्तर से जांच पड़ताल की तो उसे पता चला कि 10.27 करोड़ रुपये और उस पर ब्याज मिलकर 34 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हुआ है। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए बैंक सीबीआई में इन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। एफआईआर लखनऊ स्थित केनरा बैंक की गोमती नगर शाखा के डीजीएम संजय कुमार ने सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा में पांच फरवरी को शिकायत दर्ज करवाई थी। बैंक के उपलब्ध करवाए गए दस्तावेजों की जांच के बाद आर्थिक अपराध शाखा ने प्राथमिकी दर्ज की। शिकायत में पता चला कि फोर्टेक्स कंपनी बाराबंकी, सीतापुर के मिश्रिख, रायबरेली के बछरावां, बहराइच व लखीमपुर में खाद व कीटनाशक का कारोबार करती है।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story